Jan 30, 2023, 15:46 IST

Weather Update: जानिए क्या कहते हैं IMD के साइंटिस्ट, बारिश और ठंड से कब मिलेगी निजात

Weather Update: जानिए क्या कहते हैं IMD के साइंटिस्ट, बारिश और ठंड से कब मिलेगी निजात

New Delhi: मौसम विभाग ने सोमवार को अपने बयान से संकेत दिए हैं कि आने वाले दिनों में लोगों को बारिश और ठंड से निजात मिल सकती है. आईएमडी के वैज्ञानिक डॉ. नरेश कुमार ने बताया कि 29 जनवरी को देश के कुछ हिस्सों में जो बारिश हुई है, उसका कारण पश्चिमी विक्षोभ था.

हालांकि, राहत की बात यह है कि कुछ दिनों के बाद तापमान में इजाफा होना शुरू हो जाएगा. मौसम विभाग के वैज्ञानिक ने कहा, ‘आने वाले दिनों में शीतलहर की कोई उम्मीद नहीं है, 2-3 दिनों तक तापमान में कमी आ सकती है उसके बाद तापमान में बढ़ोतरी होगी.’

मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, सुबह साढ़े आठ बजे तक पिछले 24 घंटे में 20 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. सुबह साढ़े आठ बजे हवा में आर्द्रता का स्तर 100 प्रतिशत रहा. सोमवार को अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 10.2 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. मौसम वैज्ञानिकों ने दिन में आंशिक रूप से बादल छाने और अधिकतम तापमान के 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

इस बीच, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में वायु गुणवत्ता मामूली सुधार के साथ ‘बेहद खराब’ से ‘खराब’ श्रेणी में दर्ज की गई. रविवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 331 था, जो सोमवार को सुबह 285 दर्ज किया गया. शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बेहद खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है.

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रविवार को हुई हल्की बारिश के कारण सर्दी और बढ़ गई और अधिकतम तापमान 17.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के लिए औसत से पांच डिग्री सेल्सियस कम था. राजधानी का न्यूनतम तापमान 6.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस कम था. इसी तरह से शनिवार को राजधानी का न्यूनतम तापमान और अधिकतम तापमान क्रमश: 6.1 डिग्री सेल्सियस तथा 23.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.