Updated: Aug 19, 2023, 21:33 IST

Uttarakhand News: उत्तराखंड में अतिवृष्टि से 78 की मौत, 47 घायल

Uttarakhand News: उत्तराखंड में अतिवृष्टि से 78 की मौत, 47 घायल

Dehradun News: उत्तराखंड में अब तक वर्षा काल में हुई अतिवृष्टि से 78 लोगों की मौत हुई है और 47 लोग घायल हुए हैं जबकि 18 लोग लापता हैं। भूस्खलन से राज्य में एक बॉर्डर मार्ग सहित 197 सड़कें अवरुद्ध हैं, जिन्हें खोलने का कार्य जारी है। मौसम विभाग ने राज्य में 23 अगस्त तक के लिए बारिश को लेकर येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसी के मद्देनजर प्रदेश के जिलाधिकारियों और आपदा विभाग को अलर्ट मोड पर रखा गया है।

राज्य आपदा परिचालन केन्द्र के अनुसार राज्य में वर्षा काल में 15 जून से अब तक 12 जिलों में कुल 78 लोगों की मौत हुई है। इनमें सबसे अधिक रुद्रप्रयाग जिले में 19, उत्तरकाशी 09, पौड़ी, उधमसिंह नगर, चमोली 08-08, देहरादून, हरिद्वार में 06-06, टिहरी 05, नैनीताल, पिथौरागढ़ में 03-03, बागेश्वर में 02 और चंपावत में 1 की मौत शामिल है। राज्य में 47 लोग घायल हैं जबकि 18 लोग अभी भी लापता है। इनमें रुद्रप्रयाग के 15, पौड़ी के 3 व्यक्ति शामिल है। लापता लोगों की खोजबीन जारी है।

शनिवार सुबह देहरादून सहित प्रदेश के अधिकतर मैदानी स्थानों पर मौसम खुला रहा। देर शाम देहरादून में हल्की वर्षा हुई। आसमान में काले बादल छाए हुए हैं। राज्य के कई स्थानों पर हल्की-हल्की वर्षा हो रही है। वहीं हरिद्वार में गंगा का जलस्तर 292.50 मीटर पर खतरे के निशान से नीचे हैं। टिहरी बांध का जलस्तर 819.12 मीटर पर है।

उत्तरकाशी जिले में भटवाड़ी से सारीगाड़ जाते समय एक यूटीलिटी खाई में गिरने से मृतक मोहन सिंह, उम्र 48 पुत्र नारायण सिंह मौत हो गई और नवनीत सिंह पुत्र देवेंद्र सिंह, 32 वर्ष घायल हो गए। वाहन में कुल दो सवार थे। वहीं 13 अगस्त को तहसील मोरी के दुचाणु नाले में बही भूमि देवी का आज शव बरामद हुआ।

जनपद देहरादून के थाना रायवाला क्षेत्रान्तर्गत गौहरमाफी के पास सोंग नदी के तेज बहाव में बहे यश राणा पुत्र अर्जुन राणा,उम्र- 16 वर्ष, निवासी प्रतीकनगर, रायवाला को एसडीआरएफ ने रेस्क्यू किया है। अचेतावस्था में नदी से निकालकर एम्बुलेंस के माध्यम से अस्पताल भेजा गया है।

मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान में 20 अगस्त (रविवार) को प्रदेश के 11 जिलों में गरज-चमक के साथ कहीं-कहीं भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया था। उधमसिंह नगर और हरिद्वार में मौसम सामान्य रहेगा। राज्य में 21 और 22 अगस्त के लिए देहरादून, पौड़ी, बागेश्वर,चंपावत, नैनीताल और 22 अगस्त को चमोली, देहरादून, पौड़ी, बागेश्वर, नैनीताल जिले के ऑरेंज और अन्य 08 जिलों में येलो अलर्ट की चेतावनी की गई है।

मौसम विभाग के निदेशक विक्रम सिंह का कहना है कि रविवार को प्रदेश के देहरादून, नैनीताल,बागेश्वर सहित अन्य पर्वतीय जनपदों में भारी बारिश की संभावना है। अगले सप्ताह के लिए भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट है। 26 अगस्त से बारिश से थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है।

प्रदेश में लगातार हो रही बारिश से मार्गों के अवरुद्ध होने का सिलसिला जारी है। पिथौरागढ़ जिले में एक बॉर्डर और 12 राज्य मार्ग सहित कुल 197 सड़कें अवरुद्ध हैं। बंद सड़कों को खोलने का कार्य जारी है।