Aug 24, 2023, 14:32 IST

UP News: यूपी के सहारनपुर में 50 श्रद्धालुओं से भरी ट्रैक्टर-ट्रॉली नदी में गिरी, 9 की मौत 1 लापता

UP News: यूपी के सहारनपुर में 50 श्रद्धालुओं से भरी ट्रैक्टर-ट्रॉली नदी में गिरी, 9 की मौत 1 लापता

Saharanpur: उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जनपद के थाना कोतवाली देहात क्षेत्र में बुधवार को भीषण हादसा हो गया. ग्राम बुंदकी के पास एक ट्रैक्टर-ट्रॉली ढमोला नदी में गिर गई. इसमें 50 से अधिक श्रद्धालु सवार थे. गुरुवार को मिली जानकारी के अनुसार हादसे में अभी तक 9 लोगों की मौत हो चुकी है. इनकी बॉडी नदी से निकाली जा चुकी है.

जबकि दर्जन भर लोग गंभीर रूप से घायल हो गए. सूचना पर गोताखोरों को लेकर पुलिस मौके पर पहुंच गई. हादसे में 1 श्रद्धालु अभी लापता बताया जा रहा है. डीएम और एसएसपी की मौजूदगी में लापता का रेस्क्यू किया जा रहा है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख रुपए की आर्थिक मदद के निर्देश दिए हैं.

सहारनपुर में इन दिनों जाहरवीर गोगा जी की पूजा पाठ चल रही है. इस वजह से श्रद्धालु जाहरवीर गोगा जी को अपने घरों पर भंडारा (कंदूरी) करवा रहे हैं. लोग अपने वाहनों से रिश्तेदारों के घर प्रसाद (चाब) लेने पहुंच रहे हैं. इसी कड़ी में थाना गागलहेड़ी इलाके के गांव बालेली के 50 से अधिक श्रद्धालु ट्रैक्टर-ट्रॉली में सवार होकर बुधवार को बेहट के गांव रंडोल में कंदूरी में चाब चढ़ाने जा रहे थे. जब श्रद्धालुओं से भरी ट्रैक्टर-ट्रॉली नदी में बने रपटे से गुजर रही थी तभी अनियंत्रित होकर पलट गई. ट्रैक्टर-ट्रॉली के नदी में गिरते चीख-पुकार मच गई.

लोगों के मुताबिक, हादसे में सभी श्रद्धालु ट्रैक्टर-ट्रॉली के नीचे आ गए. श्रद्धालुओं की चीख-पुकार सुनकर मौके पर ग्रामीण एकत्र हो गए. जहां कुछ श्रद्धालुओं को नदी से ग्रामीणों ने बचा लिया. जबकि बच्ची और महिला समेत 4 श्रद्धालुओं की मौत हो गई. घायल श्रद्धालुओं को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है. ग्रामीणों की सूचना पर पुलिस गोताखोरों को लेकर मौके पर पहुंची. पुलिस ने मामले की जानकारी जिले के उच्चाधिकारियों को दी. हादसे की सूचना पर डीएम डॉ. दिनेश चंद्र और एसएसपी डॉ. विपिन ताडा भी रेस्क्यू टीम के साथ मौके पर पहुंच गए.

एसपी देहात सागर जैन ने बताया कि बुधवार की सुबह से हो रही बरसात के कारण ढमोला में पानी का तेज बहाव था. ट्रैक्टर-ट्रॉली में सवार ग्रामीण जैसे ही नदी के बीचो बीच बने रपट पर पहुंचे तो तेज बहाव के कारण ट्रैक्टर चालक संतुलन खो बैठा. जिससे ट्रॉली फिसल कर नदी में पलट गई. हादसे के बाद रेस्क्यू अभियान चलाया गया जिसमें चार बॉडी मिलीं थी. गुरुवार को पांच शव और मिलने से मरने वालों की संख्या 9 हो गई है. हादसे में मरने वाले गांव बिलाल खेड़ी के रहने वाले थे.

जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चंद्र ने बताया कि श्रदालुओं की ट्रॉली पलटने से हादसा हुआ है. रेस्क्यू टीम रात भर लापता श्रदालुओं की तलाश में जुटी रही. गुरुवार को 5 और शव बरामद हुए हैं, जिन्हें पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है. रेस्क्यू टीम लापता श्रदालुओं की तलाश कर रही है. हादसे में घायल श्रदालुओं का इलाज किया जा रहा है.