Sep 19, 2023, 09:47 IST

UP News: सीएम योगी पर फर्जी केस दर्ज कराने वाले परवेज के घर पुलिस ने चस्पा किया कुर्की का नोटिस

UP News: सीएम योगी पर फर्जी केस दर्ज कराने वाले परवेज के घर पुलिस ने चस्पा किया कुर्की का नोटिस

Gorakhpur: गोरखपुर के भाजपा सांसद योगी आदित्यनाथ (वर्तमान में मुख्यमंत्री) पर फर्जी मुकदमा दर्ज कराने वाले परवेज परवाज के घर पर सोमवार को कुर्की का नोटिस चस्पा किया गया है. परवेज परवाज उम्र कैद की सजा काट रहे आरोपी का नाम है. वह इस समय जेल में है. परवेज के बेटे फैज उर्फ फैजल खान पर लूट के मामले का आरोप लगना और फिर मुकदमा दर्ज होने के बाद फरार हो जाने के मामले को गोरखपुर की कैंट पुलिस ने काफी गंभीरता से लिया है. पुलिस ने आरोपी के घर सोमवार को कुर्की की नोटिस चस्पा करने के बाद इस मामले की कार्रवाई को तेजी के साथ आगे बढ़ा दिया है. बता दें कि फैज लूट, मारपीट जैसी गंभीर धाराओं में वांटेड चल रहा है और लंबे समय से फरार है. उसके खिलाफ कोर्ट ने गैर जमानती वारंट जारी किया है.

पुलिस के मुताबिक, सोमवार को कुर्की के लिए जारी नोटिस को लेकर राजघाट थाना के थानेदार राजेंद्र सिंह, अपने साथियों के साथ फैज़ के मोहल्ले में लाउडस्पीकर से अनाउंसमेंट करते हुए आरोपी के तुर्कमानपुर स्थित घर पर पहुंचे और नोटिस चस्पा किया. इस दौरान पुलिस ने उसके घर और आसपास डुगडुगी बजाकर मुनादी भी कराई. आरोपी फैज के पिता परवेज परवाज ने 2007 में हुए गोरखपुर दंगे में, तत्कालीन भाजपा सांसद योगी आदित्यनाथ पर भड़काऊ भाषण देने का FIR दर्ज कराया था, हालांकि कोर्ट ने उसे बाद में खारिज कर दिया था. परवेज मौजूदा समय में गैंगरेप की सजा उम्रकैद के रूप में गोरखपुर जेल में काट रहा है. 2007 में जनवरी माह में गोरखपुर में दंगा हुआ था, जिसमें तिवारीपुर थाना क्षेत्र के निजामपुर के रहने वाले मोहम्मद शमी ने मोहर्रम के दिन राजकुमार अग्रहरि नाम के युवक की अपने साथियों के साथ मिलकर चाकू और तलवार से हमला कर हत्या कर दी थी.

इसी मामले में आक्रोशित तत्कालीन भाजपा सांसद योगी आदित्यनाथ धरने पर बैठने जा रहे थे, लेकिन इसके पहले उन्हें जगदीशपुर में पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था. इसके बाद शहर में दंगा भड़क गया था. परवेज परवाज ने इसी में योगी आदित्यनाथ पर भड़काऊ भाषण देने का केस दर्ज कराया था, हालांकि परवाज ने कोर्ट को जो टेप सौंपा था उसमें जांच में टेंपरिंग पाई गई थी और योगी आदित्यनाथ के ऊपर चल रहा भड़काऊ भाषण का मुकदमा खारिज कर दिया गया था. परवाज के बेटे फैज पर पुलिस का शिकंजा कसने के बाद यह मामला एक बार फिर चर्चा में आ गया है.

नोटिस चस्पा करने के मामले में थाना कैंट इंस्पेक्टर रणधीर मिश्रा ने कहा है कि 'न्यायालय के आदेश पर, रामगढ़ ताल और कैंट पुलिस ने संयुक्त रूप से इस कार्रवाई को अंजाम दिया और आरोपी के घर पहुंच कर नोटिस चस्पा किया है.'