Mar 7, 2024, 21:55 IST

UP News: सीएम योगी ने किया, निजी नलकूप मुफ्त विद्युत आपूर्ति योजना का शुभारंभ

UP News: सीएम योगी ने किया, निजी नलकूप मुफ्त विद्युत आपूर्ति योजना का शुभारंभ

Maharajganj: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा किसानों को उन्नत खेती, खेती की लागत कम करने तथा कृषकों की आय दोगुनी करने के दृष्टिगत संकल्प की सिद्धि कार्यक्रम के तहत निजी नलकूप मुफ्त विद्युत आपूर्ति योजना का शुभारंभ किया गया ।

इस अवसर पर कलेक्ट्रेट सभागार में भी कार्यक्रम का आयोजन किया गया। आयोजित गोष्ठी में जिला पंचायत अध्यक्ष रविकांत पटेल ने इस योजना का लाभ सभी लाभार्थियों तक पहुंचाए जाने हेतु विद्युत और कृषि विभाग को कार्य करने के लिए कहा। उन्होंने योजना के माध्यम से किसानों का बिजली बिल माफ करने हेतु मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को धन्यवाद ज्ञापित किया।

विधायक सिसवा प्रेमसागर पटेल द्वारा विद्युत नलकूप से सिंचाई करने वाले किसानों का बिल माफ शत-प्रतिशत माफ करने के लिए प्रदेश सरकार को बधाई देते हुए कहा कि इससे किसानों की लागत कम होगी और उनकी आय में वृद्धि होगी। उन्होंने कहा कि जिन किसानो द्वारा नलकूप के माध्यम से सिंचाई की जाती है, उनका 01अप्रैल 2023 से नलकूप का शून्य कर दिया गया है। आज 07 मार्च 24 से जिन किसानों द्वारा नलकूप लगवाना है उन्हें भी मुफ्त विद्युत आपूर्ति विद्युत विभाग द्वारा किया जायेगा।

संकल्प की सिद्धि योजन के अंतर्गत विद्युत विभाग द्वारा कृषकों की खेती को बढ़ावा देने के लिए निजी नलकूप उपभोक्ताओं को 01 अप्रैल 2023 से मुफ्त विद्युत आपूर्ति किया जाएगा। इस दौरान जो भी बिल आया है, उसे विभाग द्वारा शून्य कर दिया जाएगा।

कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष रविकान्त पटेल, विधायक सिसवा प्रेम सागर पटेल, जिलाधिकारी अनुनय झा, अपर जिलाधिकारी डॉ पंकज कुमार वर्मा, अधीक्षण अभियंता विद्युत वाई.पी. सिंह तथा भारी संख्या में किसानों ने भाग लिया।