Jul 10, 2023, 12:17 IST

Ujjain news: लाड़ली बहना ने शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव की कलाई पर बांधी राखी, मिला साथ निभाने का वचन

Ujjain news: लाड़ली बहना ने शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव की कलाई पर बांधी राखी, मिला साथ निभाने का वचन

सुमित कुमार, संवाददाता

Ujjain: धार्मिक नगरी उज्जैन में प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव रविवार को मक्सी रोड पीलिया खाल के समीप वार्ड-41 और मक्सी रोड स्थित माधोपुरा में आयोजित किये गये रक्षाबंधन कार्यक्रम में सम्मिलित हुए।

उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने इस अवसर पर कहा कि, वर्तमान में श्रावण माह चल रहा है। इस माह में पवित्र रक्षाबंधन का पर्व आता है। कई वर्षों से यह कार्यक्रम निरन्तर आयोजित किया जा रहा है। मध्य प्रदेश सरकार ने लाड़ली बहना योजना के माध्यम से महिलाओं के मान-सम्मान में वृद्धि की है। आने वाले दिनों में निरन्तर विभिन्न वार्डों और क्षेत्रों में रक्षाबंधन कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे।

वार्ड-41 में आयोजित कार्यक्रम में शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि, यहां पहले बहुत-से कच्चे मकान थे, जिनके स्थान पर पक्के मकान बनाये गये हैं। आने वाले समय में सभी निवासियों के पक्के मकान यहां बनाये जायेंगे। सरकार द्वारा आमजन के जीवन में खुशहाली और तरक्की लाने के लिये कई योजनाएं संचालित की जा रही हैं। महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिये भी निरन्तर प्रयास किये जा रहे हैं।

लाड़ली बहना योजना के अन्तर्गत प्रत्येक माह की 10 तारीख को महिलाओं के खाते में राशि अंतरित की जायेगी। हम सबके लिये यह बड़े हर्ष की बात है। महिलाओं की आर्थिक स्थिति इससे सुदृढ़ होगी। शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि, जिन महिलाओं को रोजगार की आवश्यकता है, उन्हें सिलाई मशीन के संचालन की ट्रेनिंग दिलवाई जायेगी तथा विक्रम उद्योगपुरी में शीघ्र ही रोजगार के अवसर प्रदान किये जायेंगे।

इसके पश्चात स्थानीय महिलाओं ने शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव को राखी बांधी तथा आशीर्वाद दिया। प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत लाभांवित परिवारों ने यादव के प्रति आभार प्रकट किया तथा उन्हें पुष्पमाला भेंट की। शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने भी भेंटस्वरूप सभी महिलाओं को साड़ी वितरित की तथा श्रावण माह की शुभकामनाएं दी। माधोपुरा में कुछ स्थानीय निवासियों ने शिकायत की कि रेलवे की पटरी के समीप स्थित मकानों को हटाया जा रहा है। इस पर शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने स्थल का निरीक्षण किया और इसका यथोचित निराकरण करने का आश्वासन स्थानीय निवासियों को दिया।