Updated: Apr 22, 2023, 17:09 IST

महर्षि पतंजलि संस्कृत संस्थान MP के तुलसी नगर सेकंड स्टॉप स्थित "संस्कृतभवनम्" में इस माह की संस्कृत संभाषण कक्षाएँ 20 मार्च से प्रारंभ हो चुकी

महर्षि पतंजलि संस्कृत संस्थान MP के तुलसी नगर सेकंड स्टॉप स्थित "संस्कृतभवनम्" में इस माह की संस्कृत संभाषण कक्षाएँ 20 मार्च से प्रारंभ हो चुकी

महर्षि पतंजलि संस्कृत संस्थान ने संस्कृत भाषा को जन-सामान्य के मध्य सहज एवं सामान्य संवाद की भाषा के रूप में स्थापित करने के उद्देश्य से नवाचार आरंभ किया है। संस्थान के चेयरमेन (केबिनेट दर्जा) श्री भरत बैरागी ने बताया कि संस्थान में प्रत्येक माह निःशुल्क संस्कृत संभाषण कक्षाओं का आयोजन होगा। उन्होंने बताया कि महर्षि पतंजलि संस्कृत संस्थान भोपाल के तुलसी नगर सेकंड स्टॉप स्थित "संस्कृतभवनम्" में इस माह की संस्कृत संभाषण कक्षाएँ 20 मार्च से प्रारंभ हो चुकी हैं। ये कक्षाएँ 2 पालियों में संचालित की जा रही हैं। प्रथम पाली दोपहर 2 से 3 बजे तक एवं द्वितीय पाली सायं 6 से 7 बजे तक चलती है। यह कक्षाएँ प्रतिदिन एक घंटा लगातार 20 दिवस तक जारी रहेंगी।

श्री बैरागी ने बताया कि इन कक्षाओं में प्रत्यक्ष शिक्षण पद्धति के अनुप्रयोग के साथ सहज रूप से व्याकरण युक्त संस्कृत भाषा सिखाई जा रही है, जिससे प्रत्येक व्यक्ति संस्कृत भाषा में सामान्य रूप से संवाद करने में निपुण हो सके। प्रायोगिक रूप से खेल-खेल में शिक्षा का समावेश करते हुए संस्कृत भाषा में गीत गायन और लघु कथा वाचन एवं श्रवण भी किया जा रहा है।

भोपाल नगर के लोग संस्कृत भाषा सीखने के लिए अत्यंत उत्साह एवं रुचि से संस्थान पहुँच रहे हैं। उन्होंने बताया कि सभी आयु वर्ग के लोग निःशुल्क धाराप्रवाह संस्कृत सीखने के लिए इस अवसर का लाभ उठा सकते हैं। यह कक्षाएँ निरन्तर प्रतिमाह संचालित होती रहेंगी। आगामी माह में कक्षाओं में अपना स्थान सुनिश्चित करने हेतु पंजीयन के लिए संस्थान के अकादमिक समन्वयक डॉ. पुरषोत्तम तिवारी से मो. 9893446754 पर संपर्क कर सकते हैं।