Jul 9, 2023, 11:09 IST

Shivraj Cabinet Meeting: मध्यप्रदेश कैबिनेट मीटिंग के बाद सीएम हाउस में टिफिन पार्टी, सीएम शिवराज ने मंत्रियों संग लगाए चटकारे..

Shivraj Cabinet Meeting: मध्यप्रदेश कैबिनेट मीटिंग के बाद सीएम हाउस में टिफिन पार्टी, सीएम शिवराज ने मंत्रियों संग लगाए चटकारे..

CM Shivraj Cabinet Meeting: मुख्यमंत्री निवास में देर रात हुई टिफिन पार्टी छाई रही, इस दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने सभी साथी मंत्रियों को टिफिन पार्टी पर बुलाया, जहां सभी 30 मंत्री डिनर के लिए अपने-अपने हाथों में टिफिन लिए सीएम निवास पहुंचे. खास बात यह रही कि सभी मंत्रियों के हाथ में खासा बड़ा टिफिन था, कुल मिलाकर माहौल हॉस्टल लाइफ की तरह दिखाई दिया. मुख्यमंत्री शिवराज ने अपने निवास पर बुला कर एक साथ सभी मंत्रियों को साथ बैठा कर एक-दूसरे के साथ स्वादिष्ट घर का बना हुआ भोजन साझा किया.

एक तरफ जहां सभी मंत्री बड़े-बड़े टिफिन लेकर पहुंचे तो वही मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी एक बड़ा सा टिफिन लेकर इस पार्टी में शामिल हुए, जहां खाना के दौरान पिकनिक जैसा माहौल दिखाई दिया. भाजपा की टिफिन पार्टी की खास बात यह रही कि जो मंत्री जिस क्षेत्र से आता है, उसने अपने क्षेत्र की विशेष डिश टिफिन में बनवाकर पैक करवाया. सभी मंत्रियों का खाना उनके परिवार वालों ने ही बनाया था, किसी के टिफिन से बुंदेलखंड तो किसी के मालवा और किसी से विंध्य का भोजन महका.

जैसा कि हम सब जानते हैं कि मालवा निमाड़ के भोजन की अपनी खासियत है लिहाजा जो मंत्री मालवा और निमाड़ से आते थे, उन्होंने टिफिन को लेकर खासी तैयारी की थी. मंत्री तुलसी सिलावट का टिफिन भी खास था, इसमें दाल रोटी के साथ-साथ दाल बाफले और मालवा की बनी स्वीट्स में मक्खन बड़े भी नजर आए. परिवहन मंत्री गोविंद सिंह बुंदेली व्यंजन लेकर पहुंचे, उनके टिफिन में कड़ी पकौड़ा था. ज्वार के साथ ही बाजरे की रोटी नजर आई और खासतौर से जो मिठाई थी वह बुंदेलखंड की प्रसिद्ध चिरौंजी की बर्फी थी.

मंत्री गोपाल भार्गव और भूपेंद्र सिंह भी बुंदेली डिश लेकर पहुंचे, वहीं बृजेंद्र प्रताप सिंह के टिफिन में सिलबट्टा से पिसी धनिया चटनी भी दिखाई दी. इसके अलावा गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा भी ग्वालियर चंबल में बनने वाली डिश लेकर पहुंचे, इनके टिफिन में पनीर, स्पेशल खीर भी नजर आई और साथ ही भिंड के पेड़े भी नरोत्तम मिश्रा साथ लेकर पहुंचे. वहीं ओपीएस भदोरिया, महेंद्र सिंह भदोरिया, प्रद्युम्न सिंह तोमर, भारत सिंह कुशवाहा, बृजेंद्र यादव के टिफिन में भी चंबल के व्यंजन नजर आए. इन सब के अलावा पीएम मोदी को परोसी हुई कढ़ी भी टिफिन में दिखाई दी, विंध्य से आने वाले मंत्री राम खेलावन पटेल अपने टिफिन में खास व्यंजन कढ़ी और बघेली भोजन लेकर पहुंचे.

चुनाव में अब कुछ ही महीने बचे हैं. राजनीतिक पार्टियों ने अपनी तैयारियां तेज कर दी है, लेकिन बीजेपी में साथ भोजन करने पर जोर रहता है. टिफिन पार्टी का कॉन्सेप्ट राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा ने दिया था, उनका मानना है कि एक साथ में भोजन करने से मन मुटाव तो दूर होगा ही, साथ ही आने वाले कार्यक्रम और अन्य चीजों पर चिंतन मंथन हो सकेगा. यही कारण है कि भाजपा कार्यकर्ताओं का आत्मबल बढ़ाने के लिए टिफिन मीटिंग का आयोजन किया गया, जिसमें घर से टिफिन लाकर मंत्रियों ने सीएम की कैबिनेट मीटिंग के बाद एक साथ बैठकर खाना खाया और रणनीति बनाई.

टिफिन पार्टी के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि "आज आनंद के वातावरण में पहले कैबिनेट की बैठक संपन्न हुई. सभी मंत्री अपने-अपने घर से टिफिन लेकर आए और एक दूसरे को परोस कर खाया. परिवार के साथ बैठकर भोजन करने से स्वाद दोगुना हो जाता है. आज हमने अलग-अलग अंचलों, संभागों के व्यंजनों का स्वाद लिया. ये केवल भोजन नहीं था, ये संकल्प था कि प्रदेश की जनता के विकास में हम कोई कसर नहीं छोड़ेंगे."