May 6, 2023, 20:46 IST

Sehore News: सीहोर में कमिश्नर ने सिंचाई परियोजनाओं तथा पेयजल के कार्यों का किया निरीक्षण

Sehore News: सीहोर में कमिश्नर ने सिंचाई परियोजनाओं तथा पेयजल के कार्यों का किया निरीक्षण

सुमित कुमार, संवाददाता

Bhopal: भोपाल संभाग के आयुक्त मालसिंह भयड़िया शनिवार को सीहोर जिले के दूरस्थ वन ग्राम के अलावा अनेक क्षेत्रों में पहुंचे और शासकीय योजनाओं का ग्रामीणों से फीडबैक लिया तथा अधिकारियों को चर्चा अनुसार ग्रामीणों को शासन की योजनाओं का लाभ सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

संभागायुक्त ने सिंचाई परियोजनाओं के प्रगतिरत कार्यों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने ग्रामवासियों से चर्चा कर उनकी समस्याएं जानी और हितग्राही मूलक योजनाओं के बारे में जानकारी ली। उन्होंने ग्रामवासियों की समस्याओं के निराकरण के संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने ग्रामवासियों से पेयजल, लाडली बहना योजना के पंजीयन, स्वास्थ्य सुविधाओं, वनाधिकार पट्टे तथा राशन के बारे में जानकारी ली। उन्होंने बैठक कर सीप अम्बर सिंचाई परियोजना की विस्तृत समीक्षा भी की।

संभागायुक्त मालसिंह ने नसरूल्लागंज विकासखण्ड के वनग्राम खजूरी, झालपीपली एवं चतरकोटा में ग्रामवासियों से चर्चा कर ग्रामवासियों की समस्याएं जानी। इस दौरान खजूरी के ग्रामवासियों ने बताया कि उनके गांव में फसल की सिंचाई के लिए पानी तथा पेयजल की समस्या है। इसपर संभागायुक्त ने अधिकारियों से जानकारी ली। अधिकारियों द्वारा बताया गया कि ग्राम खजूरी में माइक्रो इरिगेशन परियोजना के लिए टेण्डर जारी किए जा चुके है। शीघ्र ही परियोजना के तहत कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि खजूरी माइक्रो इरिगेशन परियोजना से 900 हैक्टेयर कृषि भूमि सिंचित होगी।

संभागायुक्त मालसिंह भयड़िया ने वनग्राम चतरकोटा में ग्रामवासियों से चर्चा कर ग्रामवासियों की समस्याएं जानी। चतरकोटा के ग्रामवासियों द्वारा बताया गया कि उनका गांव ऊचाईं पर स्थित है, इस वजह से उनके खेतों में सिंचाई के लिए पानी नही पहुंच पाता। इस संबंध में संभागायुक्त को अधिकारियों ने बताया कि ग्राम चतरकोटा एवं आमाझीर में खेतो की सिंचाई के लिए चतरकोटा माइक्रो लिफ्ट इरिगेशन परियोजना बनाई गई है। योजना के तहत कोलार नहर से पानी को लिफ्ट कराकर किसानों के खेतों तक पहुँचाया जाएगा। इस परियोजना से चतरकोटा एवं आमाझीर की 450 हैक्टेयर कृषि भूमि सिंचित होगी।

संभागायुक्त मालसिंह भयड़िया ने ग्रामवासियों से लाडली बहना के पंजीयन, स्वास्थ्य सुविधाओं तथा वनाधिकार पट्टे के बारे में जानकारी ली। अधिकारियो द्वारा बताया गया कि गांव में 130 में अभी 75 लोगो को वनाधिकार पट्टे वितरित किए गए है तथा शेष लोगो को पट्टा वितरण की कार्यवाही जारी है।

संभागायुक्त मालसिंह भयड़िया ने ग्रामवासियों से जाना कि गांव में सभी को पात्रता अनुसार राशन मिलता है या नही। संभागायुक्त मालसिंह भयड़िया ने राशन कार्ड पर बच्चों के नाम चढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने ग्राम में पेजयल की जानकारी ली। इस दौरान ग्रामवासियों ने बताया कि पेयजल की समस्या है। संभागायुक्त ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को मरदानपुर समूह जल प्रदाय योजना से जोड़कर जल प्रदाय सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। अधिकारियों द्वारा बताया गया कि जल प्रदाय के लिए कार्य प्रारंभ किया जा चुका है और निर्माण एजेंसी द्वारा 1500 मीटर में पाइपलाइन बिछा दी गई है।

संभागायुक्त ने ग्राम सोंठिया में नीलकंठ समूह योजना से जुड़ा फिल्टर प्लांट तथा ग्राम मण्डी में नर्मदा किनारे बन रहे फिल्टर प्लांट के कार्य का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने सभी निर्माण कार्य गुणवत्तापूर्ण ढंग से तथा समय सीमा में पूरा कराने के संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। संभागायुक्त मालसिंह भयड़िया  ने कहा कि पाइपलाइन बिछाने के दौरान क्षतिग्रस्त सड़कों के मरम्मत का कार्य भी शीघ्र किया जाए। ताकि लोगो को आवागमन में असुविधा न हो।