Aug 6, 2023, 10:50 IST

Satna: शहीद पद्मधर सिंह महाविद्यालय के नवीन भवन का शिक्षा मंत्री डॉक्टर मोहन यादव ने किया लोकार्पण

Satna: शहीद पद्मधर सिंह महाविद्यालय के नवीन भवन का शिक्षा मंत्री डॉक्टर मोहन यादव ने किया लोकार्पण

संवाददाता, सुमित कुमार 

Satna : मध्य प्रदेश सरकार के उच्च शिक्षा मंत्री डॉक्टर मोहन यादव शनिवार को सतना में शहीद पदमधर सिंह शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के नवीन भवन का लोकार्पण किया है। मोहन यादव ने कहा कि हमारे देश में प्राचीन काल से ही गुरुकुल की शिक्षा परंपरा रही है।

लेकिन हमारी शिक्षा पद्धति में इसका कहीं उल्लेख नहीं रहा। आजादी के पूर्व आक्रांताओं ने सबसे पहले हमारी शिक्षा पद्धति पर प्रहार किया और गुरुकुल से हटाकर स्कूल पद्धति लाए। शिक्षा को नौकरी लायक डिग्री से जोड़ा और बेरोजगारों की लंबी पंक्ति तैयार कर दी।

सतना जिले में शासकीय स्वशासी स्नातकोत्तर महाविद्यालय क्षेत्र में विशेष पहचान रखता है। तहसील स्तरों पर महाविद्यालय होने के बावजूद इस महाविद्यालय में 14 हजार से अधिक छात्र शिक्षा ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि शासकीय महाविद्यालय की सभी मूलभूत जरूरतें पूरी की जा रही हैं। विश्व बैंक परियोजना की सहायता से निर्मित नवीन भवन का लोकार्पण हुआ है। शेष अधोसंरचना में व्यवस्थित रूप से बाउंड्रीवाल का होना जरूरी है।

प्राचार्य डा0 आर एस गुप्ता ने कहा कि महाविद्यालय की स्थापना 1958 में हुई यह कॉलेज 54 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है। 15 स्नातकोत्तर और 13 स्नातक कोर्स इस महाविद्यालय में चल रहे हैं। जिनमें 14 हजार विद्यार्थियों का प्रवेश होता है। तीन संकाओं में साढे 4-4 हजार विद्यार्थी अध्ययनरत हैं। गत 5 वर्षों में महाविद्यालय का उत्तरोत्तर विकास हुआ है।

सन 2020 में सर्वाधिक ग्रांट सात करोड़ 48 लाख रुपए मिली थी। विश्व बैंक परियोजना से भी सांसद सतना के प्रयास से नवीन भवन के लिए और सीएसआर मद से 2 करोड़ 60 लाख इनडोर स्टेडियम के लिए मिली है। खनिज मद से भी 50 लाख रुपए दिए गए हैं। जनभागीदारी समिति के पास दो करोड़ की स्वयं की निधि भी है।