Sep 4, 2023, 20:00 IST

Rajasthan News: राजस्थान रोडवेज ने जयपुर में नए बस स्टैंड बनाने की दिशा में काम किया शुरू, यात्रियों को मिलेगी राहत

Rajasthan News: राजस्थान रोडवेज ने जयपुर में नए बस स्टैंड बनाने की दिशा में काम किया शुरू, यात्रियों को मिलेगी राहत

Jaipur: जयपुर में बढ़ती भीड़ को कम करने के लिए राजस्थान रोडवेज ने जयपुर शहर में नए बस स्टैंड बनाने की दिशा में काम करना शुरू कर दिया है. सीएम गहलोत ने अपने बजट भाषण में जयपुर से निकलने वाले सभी बड़े हाई-वे पर बस स्टैंड बनाने की घोषणा की थी.

फिलहाल अजमेर रोड पर काम शुरू हो चुका है. जल्द ही इन बस स्टैंड से बसों का संचालन किया जाएगा. राजधानी के सबसे बड़े सरकारी बस डिपो सिंधी कैंप पर रोज लाखो की भीड़ उमड़ती है.

सिंधी कैंप बस डिपो से न केवल राज्य के भीतर बल्कि दूसरे राज्यों की तरफ भी रोडवेज की बसें आवागमन करती है. जिसकी वजह से यहां पर यात्रियों की आवाजाही सबसे ज्यादा रहती है. यात्रियों की भीड़ के कारण सिंधी कैंप के बाहर अक्सर जाम लगा रहता है जिसके कारण लोग घंटों ट्रैफिक जाम में फंसे रहते हैं. इस समस्या के समाधान के लिए अब सीएम गहलोत सरकार सीकर रोड पर, अजमेर रोड पर, टोंक रोड पर और आगरा रोड पर अलग से बस स्टैंड बनाने की योजना बना रही है. इनमें से अजमेर रोड पर हीरापुरा बस स्टैंड का काम पूरा होने की कगार पर है.

राजस्थान रोडवेज के एमडी नथमल डिडेल ने बताया कि हीरापुर बस स्टैंड का काम लगभग पूरा कर लिया गया है. अनुमान के मुताबिक यहां से 500 बसों का संचालन किया जा सकता है. अजमेर रोड से अगर राजस्थान रोडवेज की बसें चलती हैं तो हज़ारों यात्रियों को शहर के बीचों- बीच सिंधी कैंप पर आने की जरूरत नहीं होगी और उन्हें हीरापुरा से सीधी बस मिल जाएगी. JDA ने बस स्टैंड के लिए जमीनों का आवंटन कर दिया है और कुछ जमीनें रोडवेज के पास भी हैं.

एमडी नथमल डिडेल के अनुसार सिंधी कैंप बस स्टैंड पर यात्रीभार कम करने के लिए चारों हाइवे के पास बस स्टैंड का निर्माण किया जा रहा है. फिलहाल सीकर, टोंक और आगरा रोड पर काम शुरू होना बाकी है. रोडवेज की प्लानिंग के मुताबिक जयपुर में ट्रैफिक जाम की समस्या से काफी हद तक निजात मिलेगी और लोगों को बस पकड़ने के लिए अपने ही रूट पर सुविधा मिल जाएगी.