Oct 12, 2023, 21:09 IST

MP News: मंडला में बोलीं प्रियंका गांधी, मध्य प्रदेश में भी कराएंगे जातिगत जनगणना

MP News: मंडला में बोलीं प्रियंका गांधी, मध्य प्रदेश में भी कराएंगे जातिगत जनगणना

संवाददाता सुमित कुमार 

MP News: मध्य प्रदेश के मंडला में जन आक्रोश रैली को संबोधित करते हुए प्रियंका गांधी ने बीजेपी पर जमकर निशाना साधा. प्रियंका गांधी ने कहा कि मध्य प्रदेश की जनता महंगाई, बेरोजगारी, लूट और भ्रष्टाचार से मुक्ति चाहती है.

प्रियंका गांधी ने कहा कि इंदिरा गांधी जी ने आपको पट्टे दिलवाए थे. उन्होंने ये पट्टे इस भावना से दिलवाए थे कि ये आपकी जमीन है, आपका सम्मान है. कांग्रेस की यही परंपरा रही है. हम चाहते हैं कि आपकी शक्ति आपको मिले और आप मजबूत बनें. आपके लिए वन अधिकार कानून लाया गया, ताकि वन पर सबसे पहला अधिकार आपका रहे. यही आपकी और मनुष्यता की मूल संस्कृति रही है.

प्रियंका गांधी ने कहा कि आपको मजबूत करने के लिए कांग्रेस मनरेगा और भोजन का अधिकार लेकर आई. कांग्रेस ने पंचायत व्यवस्था को मजबूत किया. कांग्रेस ने आपको जितने भी अधिकार दिए, BJP सरकार ने एक-एक कर सब छीन लिए. सरपंचों के अधिकार में कटौती की गई, मनरेगा को लागू ही नहीं किया गया, जमीनें छीनी गईं, उपज के सही दाम नहीं दिए गए.

प्रियंका ने कहा कि प्रदेश में पलायन बढ़ गया है. यहां 18 सालों से भाजपा की सरकार है लेकिन बेरोजगारी पर लगाम नहीं लगी है.
प्रियंका ने कहा कि डेढ़ लाख बच्चियां गायब हो गई हैं. राज्य में बलात्कार के मामले बढ़ गए हैं. यहां हर रोज 17 बलात्कार होते हैं. आदिवासियों पर अत्याचार बढ़ गए हैं.

प्रियंका ने कहा का 18 साल से यहां बीजेपी की सरकार है. अब तक 22 हजार से अधिक घोषणाएं हुई हैं. यहां सड़क की स्थिति तो ये हैं कि इनमें जो मंत्री नितिन गडकरी हैं उन्हें माफी मांगनी पड़ी.

प्रियंका गांधी ने कहा कि यहां घोटाले पर घोटाले हुए हैं. इस दौरान उन्होंने व्यापम घोटाला, शिक्षा घोटाला, बच्चों के पोषण में घोटाला, महाकाल में घोटाला, नर्मदा में घोटाला… न जाने कितने घोटाले हुए. जब इतने घोटाले होंगे तो यहां के लोग कैसे आगे बढ़ेंगे.

प्रियंका ने जनता को अपनी ताकत को पहचानने के लिए कहा. आज हम और हमारी के जो भी नेता हैं, वो सब आपकी वजह से हैं.
प्रदेश में कई हजार पद खाली हैं. यहां सरकारी अस्पताल नहीं हैं. क्या यहां के लोगों को तकलीफ नहीं होती होगी? जब आपकी बदौलत सत्ता है तो आप क्यों नहीं इसका सही इस्तेमाल करेंगे.

प्रियंका गांधी ने कहा कि मध्य प्रदेश में भी जातिगत जनगणना कराएंगे. इससे जातियों का पता चल जाएगा. प्रियंका गांधी ने पढ़ो और पढ़ाओं योजना का ऐलान किया. प्रियंका गांधी से पहले कमलनाथ ने रैली को संबोधित करते हुए कहा कि आज मध्य प्रदेश बेरोजगारी और भ्रष्टाचार में नंबर-1 है. यहां के किसान बीज, खाद और सही कीमत के लिए भटक रहे हैं. आने वाला चुनाव मध्य प्रदेश के भविष्य का चुनाव है. इसका भविष्य सुरक्षित रखना आपके हाथ में है. याद रखें, आप चुनाव में जो बटन दबाएंगे, वह मध्य प्रदेश के भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए होगा.