Sep 13, 2023, 17:41 IST

MP News: राष्ट्रपति मुर्मू ने 'लहरी बाई' को पादप जीनोम संरक्षक किसान सम्मान से किया पुरस्कृत

MP News: राष्ट्रपति मुर्मू ने 'लहरी बाई' को पादप जीनोम संरक्षक किसान सम्मान से किया पुरस्कृत

Bhopal News: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने मंगलवार को मध्य प्रदेश के डिंडोरी जिले की कृषक लहरी बाई को श्रीअन्न प्रजातियों के संरक्षण और संवर्धन के लिए वर्ष 2021-22 के 'पादप जीनोम संरक्षक किसान सम्मान' से सम्मानित किया।

लहरी बाई को कृषक अधिकार वैश्विक संगोष्ठी के अलंकरण समारोह में सम्मान स्वरूप 1,50,000 रुपये की नकद राशि, प्रशस्ति पत्र और स्मृति चिह्न प्रदान किया गया। कार्यक्रम का आयोजन नई दिल्ली के सी. सुब्रामण्यम ऑडिटोरियम में हुआ। इस मौके पर केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर उपस्थित थे।

डिंडोरी जिले की बजाग तहसील निवासी लहरी बाई ने बैगा समुदाय की सहायता से कोदो, कुटकी, सांवा, काग, सिकिया, मडुआ जैसे दुर्लभ श्रीअन्न प्रजातियों का सीड बैंक विकसित किया है। दिल्ली में 12 से 15 सितंबर 2023 तक चलने वाली वैश्विक संगोष्ठी में लहरी बाई ने अपने सीड बैंक की प्रदर्शनी भी लगाई है।

प्रदेश के किसान-कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री कमल पटेल ने लहरी बाई की अभूतपूर्व उपलब्धि पर बधाई दी है। मंत्री कमल पटेल ने कहा कि मिलेट्स संरक्षण के लिए लहरी बाई द्वारा अदभुत कार्य किया गया है। उनके कार्य की सराहना प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी रेडियो प्रोग्राम मन की बात में कर चुके हैं। लहरी बाई ने सम्पूर्ण मध्यप्रदेश को गौरवान्वित किया है।