May 20, 2023, 19:47 IST

PM मोदी जून में करेंगे मध्यप्रदेश का दौरा, किसानों को देंगे तोहफा

PM मोदी जून में करेंगे मध्यप्रदेश का दौरा, किसानों को देंगे तोहफा

भोपाल। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जून महीने में प्रदेश का दौरा करेंगे। किसान महासम्मेलन के अयोजन में प्रधांनमंत्री किसानों के खातों में फसल बीमा के 3 हजार करोड़ रुपये किसानों के खाते में देने की शुरुआत करेंगे।

किसान महासम्मेलन में मोदी की उपस्थिति से भाजपा देशभर के किसानों को अच्छा संदेश देगी। वर्ष 2021-22 में अतिवृष्टि के कारण रबी और खरीफ की फसलें प्रभावित हुई थीं। सरकार ने किसानों को फसल बीमा देने का प्रविधान किया था। इसके लिए 44 लाख किसानों ने बीमा कराया है। प्रदेश में विधानसभा के चुनाव भी होने हैं। इसके लिए भाजपा किसानों का साथ पाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रही है। 2018 के चुनावां में कांग्रेस को 2 लाख रुपये का ऋण माफ करने का समर्थन दिया था और यह पार्टी जीती भी थी।

विभागीय अधिकारियों द्वारा जानकारी दी गई है कि लगभग 3 हजार करोड़ रुपये के बीमा दावे मंजूर हुए हैं। फसल बीमा की यह राशि किसानों के खातों में दी जानी है। मुख्यमंत्री कार्यालय को इस संबंध में प्रस्ताव भेज दिया गया है। ब्याज माफी से इन किसानों को जून से सहकारी समितियों से खाद-बीज मिलने लगेगा, जो अपात्र होने के कारण बंद हो गया था। इसी तरह राज्य सरकार प्रधानमंत्री फसल बीमा का लाभ भी 15 लाख से अधिक किसानों को देने जा रही है। माना जा रहा है कि सरकार कुछ अन्य योजनाओं की घोषणा की भी तैयारी कर रही है।