Updated: Apr 17, 2024, 21:20 IST

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने पूर्व राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन को किया याद, पुण्यतिथि पर दी श्रद्धांजलि

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने पूर्व राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन को किया याद, पुण्यतिथि पर दी श्रद्धांजलि

MP: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने बुधवार 17 अप्रैल को पूर्व राष्ट्रपति और भारत रत्न डॉ.सर्वपल्ली राधाकृष्णन को याद करते हुए विनम्र श्रद्धांजलि दी। इस दौरान मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा कि राष्ट्र एवं समाज के नवनिर्माण में अतुलनीय योगदान देने वाले सेवक और शिक्षा के रूप में आपका व्यक्तित्व व कृतित्व, हम सबके लिए प्रेरणादायी है।

मुख्यमंत्री यादव ने अपने ऑफिशियल 'X' हैंडल पर पूर्व राष्ट्रपति और भारत रत्न डॉ.सर्वपल्ली राधाकृष्णन की तस्वीर शेयर की। साथ ही, मुख्यमंत्री मोहन यादव ने लिखा, शिक्षा के द्वारा ही मानव मस्तिष्क का सदुपयोग किया जा सकता है- डॉ.सर्वपल्ली राधाकृष्णन

भारत के पूर्व राष्ट्रपति, महान शिक्षाविद और दार्शनिक, भारत रत्न डॉ.सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी की पुण्यतिथि पर विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। राष्ट्र एवं समाज के नवनिर्माण में अतुलनीय योगदान देने वाले सेवक और शिक्षा मनीषी के रूप में आपका व्यक्तित्व व कृतित्व, हम सबके लिए प्रेरणादायी है।

बता दें कि डॉ. राधाकृष्णन देश के पहले उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति थे। 10 वर्षों तक बतौर उपराष्ट्रपति जिम्मेदारी निभाने के बाद 13 मई 1962 को उन्हें देश का दूसरा राष्ट्रपति बनाया गया। सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म 5 सितंबर 1888 तत्कालीन मद्रास प्रेसीडेंसी के चित्तूर जिले के तिरुत्तनी गांव के एक तेलुगु भाषी ब्राह्मण परिवार में हुआ था।

यह गांव 1960 तक आंध्र प्रदेश में था, लेकिन वर्तमान में तमिलनाडु में है। ऐसा कहा जाता है कि राधाकृष्णन के पुरखे सर्वपल्ली नामक गांव में रहते थे। उन्हें अपने गांव से बहुत लगाव था। इसलिए अपने नाम के पहले वे सर्वपल्ली लगाते थे। डॉ. राधाकृष्णन के पिता का नाम सर्वपल्ली वीरास्वामी और माता का नाम सीताम्मा था। इनके 5 पुत्र और एक पुत्री हुए। राधाकृष्णन दूसरे नंबर की संतान थे।