Updated: Apr 5, 2023, 18:41 IST

PM मोदी दूसरी बार MP के दौरे पर, पंचायती राज सम्मेलन में होंगे शामिल

PM मोदी दूसरी बार MP के दौरे पर, पंचायती राज सम्मेलन में होंगे शामिल

सुमित कुमार, संवाददाता

Bhopal: 1 अप्रैल को पीएम नरेंद्र मोदी मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के दौरे पर पहुंचे थे। जबकि इसी माह में पीएम नरेंद्र मोदी दूसरी बार मध्य प्रदेश के दौरे पर आ रहे हैं।

पीएम नरेंद्र मोदी 24 अप्रैल को मध्य प्रदेश के रीवा आने वाले हैं। जहां वह पंचायती राज सम्मेलन में सम्मिलित होंगे। प्रधानमंत्री का यह दौरा राजनीतिक लिहाज से भी बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है। कहा जा रहा है कि पीएम नरेंद्र मोदी 24 अप्रैल को राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर सर्वश्रेष्ठ पंचायतों को पुरस्कृत करेंगे। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने भी इसकी पुष्टि पहले ही कर चुके हैं।

कहा जा रहा है कि पंचायती राज सम्मेलन का समारोह पहले राजधानी भोपाल में आयोजित किया जाना था। मगर अब यह कार्यक्रम रीवा में आयोजित किया जाएगा। जहां प्रधानमंत्री पंचायती राज दिवस पर जनता को संबोधित करेंगे। इस के चलते मंच से उत्कृष्ट कार्य कर रहीं देशभर से चुनी गईं पंचायतों को पुरस्कृत किया जाएगा। पहले ये समारोह भोपाल में होने वाला था, मगर अब इस कार्यक्रम को विंध्य की धरती पर होगा।

दरअसल, विंध्य पर भारतीय जनता पार्टी का फोकस बना हुआ है। 2018 के चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को मध्य प्रदेश के सभी अंचलों में नुकसान उठाना पड़ा था। किन्तु 2013 की तुलना में सिर्फ विंध्य में भारतीय जनता पार्टी को 2018 में लाभ प्राप्त हुआ था। विंध्य अंचल की 31 विधानसभा सीटों में से भारतीय जनता पार्टी को 26 सीटों पर जीत मिली थी, जबकि कांग्रेस को सिर्फ 6 सीटें मिली थी। ऐसे में विंध्य में भारतीय जनता पार्टी स्वयं को मजबूत बनाए रखना चाहती है। यही कारण है कि भारतीय जनता पार्टी पीएम नरेंद्र मोदी का रीवा दौरा राजनीतिक लिहाज से भी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।