Mar 15, 2023, 20:59 IST

MP News: विदिशा एक ऐतिहासिक शहर है तथा इसके आसपास इतिहास से जुड़ी अनेक धरोहर जाने

MP News: विदिशा एक ऐतिहासिक शहर है तथा इसके आसपास इतिहास से जुड़ी अनेक धरोहर जाने

सुमित कुमार संवाददाता

शासकीय कन्या महाविद्यालय विदिशा में पुरातात्विक संपदा संरक्षण एवं अनुप्रयोगश् विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एवं जिला पंचायत सीईओ डॉ योगेश भरसट ने समाज विज्ञान में इतिहास विषय का महत्त्व बताते हुए पुरातात्विक संपदा के संरक्षण पर जोर दिया।

महाविद्यालय की जनभागीदारी समिति की अध्यक्ष श्रीमती सुमन सोनी ने कार्यशाला के आयोजन पर हर्ष जताते हुए शुभकामनाएं प्रेषित की।

मुख्य वक्ता के रूप में डॉ एसबी ओटा पूर्व सह निदेशक भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने विदिशा के पुरातात्विक स्थलों का विवरण देते हुए, उनके महत्त्व को सामने रखा।

एमएलबी महाविद्यालय भोपाल से आई डॉ अमिता सिंह ने विदिशा को केंद्र में रखते हुए कहा कि पुरातात्विक स्थलों का संरक्षण के लिए सामूहिक प्रयास आवश्यक है। महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ नीता पांडेय ने समस्त अतिथियों का स्वागत किया और अपने वक्तव्य में कहा कि विदिशा एक ऐतिहासिक शहर है तथा इसके आसपास इतिहास से जुड़ी अनेक धरोहर है। इतिहास के विद्यार्थी उनसे सीधे जुड़कर बहुत कुछ सीख सकते हैं।

कार्यक्रम का संचालन प्रो. रवि रंजन एवं संयोजन प्रो. सविता सोनी ने किया। कार्यक्रम में महाविद्यालय के समस्त स्टाफ एवं छात्राएं उपस्थित रहीं।