May 31, 2023, 20:41 IST

MP News: मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के तहत् 15 जून से पंजीयन की प्रक्रिया शुरू होगी।

MP News: मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के तहत् 15 जून से पंजीयन की प्रक्रिया शुरू होगी।

सुमित कुमार, संवाददाता

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के तहत् युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों मंे ट्रेनिंग प्रदाय कर उन्हें रोजगार के लिए तैयार किया जायेगा। जिससे वह अपने पैरों पर खड़े होकर आत्म निर्भर बन सकें। इस योजना के तहत् युवा ट्रेनिंग उपरांत संबंधित संस्थान में रोजगार भी प्राप्त कर सकेंगे अथवा वह स्वयं का रोजगार भी स्थापित कर सकेंगे। उक्ताशय की जानकारी कलेक्टर श्री संजय कुमार ने मंगलवार को मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के तहत् योजना की समीक्षा के दौरान दी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की युवाओं को रोजगार देने की यह महत्वकांक्षी योजना है।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के तहत् 15 जून से पंजीयन की प्रक्रिया शुरू होगी। योजना के तहत् प्रशिक्षण उपरांत कौशल विकास एवं रोजगार निर्माण बोर्ड द्वारा स्टेट काउंसिल फॉर प्रोफेशनल ट्रेनिंग का प्रमाण-पत्र भी प्रदाय किया जायेगा। कलेक्टर श्री कुमार ने बताया कि प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री सीखो कमाओं योजना के तहत् एमएमएसकेवाई में युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों, उद्योगों एवं सेवाओं के तहत् ट्रेनिंग दी जायेगी। ट्रेनिंग द्वारा युवाओं को स्टाईपेड भी योग्यता के अनुसार दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि कक्षा 5वीं से 12वीं परीक्षा उर्त्तीण युवाओं को 8 हजार, आईटीआई उर्त्तीण को 8 हजार 500 रूपये, डिप्लोमा उर्त्तीण को 9 हजार, ग्रेजुएट और उच्च शिक्षा प्राप्त युवाओं को स्टाईपेड दिया जायेगा।

योजना के तहत् 1 अगस्त से ट्रेनिंग प्रदाय की जायेगी। पहला स्टाईपेड 30 सितम्बर को प्राप्त होगा। जिले के 5सौ युवा होंगे लाभान्वित जिले में लगभग 500 युवाओं को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। योजना के तहत् प्रशिक्षण उपरांत युवा कौशल विकास एवं रोजगार निर्माण बोर्ड द्वारा स्टेट काउंसलिंग फॉर प्रोफेसनल ट्रेनिंग का प्रमाण-पत्र भी प्रदाय किया जायेगा।

योजना का लाभ लेने हेतु 29 वर्ष आयु तक के युवा आवेदन कर सकेंगे। 15 जून से युवाओं का पंजीयन किया जायेगा। योजना में प्रशिक्षण के लिए 700 कार्य क्षेत्रों का चयन किया गया है। जिसमें मुख्य रूप से इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रोक्सि, मैकेनिकल, सिविल, मैनेजमेंट एवं मार्केटिंग क्षेत्र, सेवा क्षेत्र, होटल मैनेजमेंट, टूरिज्म एवं ट्रेवल, अस्पताल, रेल्वे, आईटीआईटी बैकिंग, बीमा, लेखा, चार्टड अकाउंट, वित्तीय सेवाओं सॉफ्टवेयर डवलपमेंट क्षेत्र और उद्योगों में प्रशिक्षण प्रदाय किया जायेगा।