Updated: Jun 12, 2023, 08:28 IST

MP News: मध्य प्रदेश में Traffic Challan जमा नहीं करना पड़ेगा महंगा, घर से जब्त होंगे वाहन

MP News: मध्य प्रदेश में ट्रैफिक चालान जमा नहीं करना पड़ेगा महंगा, घर से जब्त होंगे वाहन

Traffic Challan MP: यातायात के नियमों का उल्लंघन करने के बाद चालान मिलने पर उसका अर्थदंड जमा नहीं करने वाले वाहन मालिकों पर अब विभाग ने कार्रवाई करने की तैयारी कर ली है। नियमों के अंतर्गत आने वाले गंभीर प्रकृति के अपराधों में वाहन मालिकों के घर से वाहन जब्त किए जाएंगे। इसमें नाबालिग द्वारा वाहन चलाए जाने और बिना लाइसेंस के वाहन चलाना शामिल है। ऐसे लोगों की सूची तैयार की जा रही है अगले महीने से कार्रवाई शुरू की जाएगी।

Traffic Challanको लेकर प्राविधान

इस मामले में पुलिस ट्रेनिंग एवं रिसर्च इंस्टीट्यूट के एडीजी द्वारा भोपाल और इंदौर सहित मध्य प्रदेश के अन्य जिलों के पुलिस अधीक्षकों को इस संबंध में निर्देश जारी किए हैं। यातायात के प्राविधान में स्पष्ट रूप से उल्लेख किया गया है कि नियमों के प्रति अनदेखी करने वाले लोगों के वाहन घर से जब्त किए जा सकते हैं।

पुलिस द्वारा कई बार जब नियम तोड़ने पर वाहन चालकों पर कार्रवाई की जाती है, तो चालान काटा जाता है। कई लोग मौके पर अर्थदंड जमा नहीं करते हैं और उन्हें बाद में इसे चुकाने की छूट दी जाती है। लेकिन कई लोग ऐसे होते हैं जो चालान तो बनवा लेते हैं लेकिन इसकी राशि यातायात विभाग को जमा नहीं करवाते हैं। अब ऐसा करने वाले लोगों के खिलाफ उनके घर से वाहन जब्त करने की कार्रवाई की जाएगी।