May 5, 2023, 19:47 IST

MP News: महाकाल के आंगन में 9 जुलाई से श्रावण महोत्सव, इस बार 10 सांस्कृतिक सांझ का आयोजन होगा

MP News: महाकाल के आंगन में 9 जुलाई से श्रावण महोत्सव, इस बार 10 सांस्कृतिक सांझ का आयोजन होगा

सुमित कुमार, संवाददाता

Ujjain News :नटराज बाबा महाकाल के आंगन में सावन की रिमझिम फुहारों के बीच नौ जुलाई से श्रावण महोत्सव का शुभारंभ होगा। इस बार श्रावण अधिक मास होने से गीत,संगीत व नृत्य की कला त्रिवेणी से सजी 10 शाम अयोजित की जाएगी।

बीते वर्ष श्रावण महोत्सव का आयोजन त्रिवेणी संग्रहालय के सभागार में हुआ था। मंदिर में निर्माण कार्यों के चलते इस बार भी आयोजन त्रिवेणी के इंडोर ऑडिटोरियम में होने का अनुमान है। स्थानीय कलाकारों के हस्तक्षेप के कारण बीते वर्ष श्रावण महोत्सव के फार्मेट में बदलाव हुआ था।

समिति ने स्थानीय कलाकारों की प्रस्तुति के लिए शनिवार को दिन निर्धारित किया था। वहीं रविवार को परंपरा अनुसार राष्ट्रीय श्रावण महोत्सव का आयोजन किया गया था। बताया जाता है इस बार समिति आयोजन के राष्ट्रीय महत्व को कायम रखने के लिए स्थाई प्रबंध करने जा रही है। इससे आयोजन का महत्व और गौरव और बढ़ेगा।

श्रावण महोत्सव में प्रस्तुति देने के लिए मंदिर समिति द्वारा चयन समिति का गठन किया जाता है। समिति सदस्य प्राप्त आवेदनों पर गौर करते हैं तथा नियमानुसार कलाकारों का चयन कर अनुमोदन के लिए सूची कलेक्टर को भेजते हैं। कलेक्टर फाइन सूची जारी करते हैं, इसके बाद कलाकारों को निमंत्रण दिया जाता है।

बीते वर्ष इस संपूर्ण वैधानिक प्रक्रिया को धता बताकर अनेक कलाकारों को सीधे प्रवेश दिया गया। इससे कलाकारों को दिए जाने वाले भुगतान में भी समस्या का सामना करना पड़ा। बताया जाता है शुरुआती चर्चा में अधिकारियों को इस बात की जानकारी मिली है। इस बार नियमों को सख्त करने की बात भी कही जा रही है।