May 25, 2023, 10:29 IST

MP News: मप्र के विधायकों को अब प्रदेश के नेशनल पार्क और टाइगर रिजर्व में बड़ी छूट देने की तैयारी

MP News: मप्र के विधायकों को अब प्रदेश के नेशनल पार्क और टाइगर रिजर्व में बड़ी छूट देने की तैयारी

मध्यप्रदेश के विधायकों को अब प्रदेश के नेशनल पार्क और टाइगर रिजर्व में बड़ी छूट देने की तैयारी है। इसके तहत प्रदेशभर के पार्कों में टाइगर, चीता या तेंदुआ देखने जाने वाले विधायकों को अब भ्रमण पास के 50% दाम ही चुकाने होंगे।

विधायकों की मांग पर वन मंत्री विजय शाह ने एक दिन पहले मंत्रालय में हुई नेशनल पार्क और टाइगर रिजर्व के प्रबंधन को लेकर हुई बैठक में छूट का प्रस्ताव तैयार करने को कहा है। इतना ही नहीं सभी नेशनल पार्कों के फील्ड डायरेक्टर को साल की हर तिमाही में स्थानीय मंत्री और विधायकों के साथ एक अनिवार्य बैठक करनी होगी।

वन कर्मचारियों को भी खुश करने के लिए उनके फैमिली मेंबर को नेशनल पार्कों में फ्री एंट्री देने की तैयारी है। इसके लिए 31 मई से 28 जून तक हर बुधवार को पार्क-डे मनाने और वन कर्मचारियों के परिजनों को निशु:ल्क भ्रमण कराने के निर्देश दिए गए हैं।

गौरतलब है कि बुधवार को सभी नेशनल पार्कों को या तो पर्यटकों के लिए बंद रखा जाता है, या हाफ-डे की व्यवस्था है। मंत्रालय में हुई इस बैठक में वन मंत्री के साथ-साथ एसीएस जेएन कंसोटिया, वन बल प्रमुख रमेश कुमार गुप्ता, पीसीसीएफ वाइल्ड लाइफ जसबीर सिंह चौहान समेत वाइल्ड लाइफ डिवीजन के सभी अधिकारी, प्रदेश के सभी नेशनल पार्कों के फील्ड डायरेक्टर मौजूद थे।