Mar 7, 2023, 20:53 IST

MP News: भोपाल में स्व सहायता समूह की महिलाएं भी आत्मनिर्भर होने के लिए लगातार अनेक उत्पादक गतिविधियां कर रही हैं

MP News: भोपाल में स्व सहायता समूह की महिलाएं भी आत्मनिर्भर होने के लिए लगातार अनेक उत्पादक गतिविधियां कर रही हैं
भोपाल में दीदी कैफे सहित महिला स्व-सहायता समूहों के उत्पाद अब पहचान बना रहे हैं। ग्रामीण महिलाओं ने स्वसहायता समूह से जुड़कर अपना कारोबार प्रारंभ किया है। इनके विभिन्न उत्पादों को मुख्यमंत्री भी खरीद चुके हैं । कैफे में तो मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान सपत्नीक व्यजनों का जायका भी ले चुके हैं । जिला पंचायत भोपाल के कार्यालय में स्थित दीदी कैफे स्वल्पाहार केन्द्र में आपको गर्मागरम लजीज नाश्ता मिलेगा यहां इडली डोसा, खमण, पकौड़ी, चाय कॉफी आदि के महिला स्व सहायता समूह ने स्टाल लगाए हैं। भोपाल जिले में वल्लभ भवन सहित 6 दीदी कैफे अलग-अलग स्थानों पर स्व-सहायता समूह की महिलाओं द्वारा संचालित किए जा रहे हैं। इसके साथ ही जूट के बैग, आर्टिफिशियल ज्वेलरी, साबुन, सेनेटाइजर चप्पल आदि के स्टॉल लगाए। रोजगार मेले में स्व सहायता समूह को स्टॉल से होने वाली आमदनी से आर्थिक मजबूती के लिए वरदान साबित हो रहा है। मुख्यमंत्री ने महिला स्व सहायता समूहों के सशक्तिकरण पर विशेष ध्यान दिया है ।
भोपाल में स्व सहायता समूह की महिलाएं भी आत्मनिर्भर होने के लिए लगातार अनेक उत्पादक गतिविधियां कर रही हैं । आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश बनाने की दिशा में विभिन्न गतिविधियां संचालित हो रही हैं। ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं को सशक्त बनाने और उन्हें रोजगार से जोड़ने की दिशा में भोपाल जिला प्रशासन द्वारा सार्थक प्रयास किये गये हैं। जिसके अब परिणाम भी सामने आने लगे हैं। ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को प्रेरित करके स्व-सहायता समूहों के रुप में जोड़ गया है। उन्हें शासन की योजनाओं का लाभ दिलाया गया। यह लाभ आज उनके लिये आर्थिक सशक्तिकरण का माध्यम बन रहा है।
जिले में स्व सहायता समूहों द्वारा नवाचार भी किया जा रहा है जिसमें स्व सहायता समूह के द्वारा सार्थक डलिया सहित अलग-अलग त्यौहारों एवं अवसरों पर विशेष उत्पादों की प्रदर्शनी लगाई जाती हैं एवं स्व-सहायता समूहों के उत्पादों की ब्रांडिंग की जा रही है।