Sun, 19 Mar 2023

MP News: सीएम शिवराज सिंह चौहान का ऐलान कहा- ओलावृष्टि से हुए नुकसान का सर्वे जारी, किसानों को जल्द मिलेगी राहत राशि

MP News: सीएम शिवराज सिंह चौहान का ऐलान कहा- ओलावृष्टि से हुए नुकसान का सर्वे जारी, किसानों को जल्द मिलेगी राहत राशि

सुमित कुमार, संवाददाता

Bhopal: मध्य प्रदेश में बीतें दिनों में बारिश और ओलावृष्टी ने तबाही मचाई है। जिसने किसानों 3 महीनों की मेहनत को खराब कर दिया है। दतिया, ग्वालियर और अशोकनगर में 17 मार्च को ओलावृष्टि से फसलों को क्षति हुई है। गेहूँ, चना और सरसों की फसलों में आंशिक क्षति की जानकारी मिली है। ग्वालियर जिले के सगोरा में पशु हानि होने की सूचना भी मिली है। इसी के चलते सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में ओलावृष्टि से हुए नुकसान का सर्वे करवाया जा रहा है।

सीएम शिवराज ने दिया ये बयान

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने किसान भाइयों को आश्वस्त किया कि सर्वे के बाद किसानों को राहत राशि और फसल बीमा योजना का लाभ दिलाया जाएगा। शासकीय अमला सर्वे के लिए खेतों में जा रहा है।शुक्रवार को दतिया में 10 से 12 गाँव, ग्वालियर में 8 से 10 गाँव और अशोकनगर में 5 से 7 गाँव में फसल को नुकसान हुआ है।

गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा  ने दतिया जिले के बसई क्षेत्र में जाकर ओलावृष्टि से क्षतिग्रस्त फसलों का मौका-मुआयना किया और कहा कि क्षतिग्रस्त फसलों का हरसंभव मुआवजा दिलाना सुनिश्चित करेंगे। संकट के समय में सरकार किसान भाइयों के साथ है। उन्हें चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। मंत्री डॉ. मिश्रा ने कहा कि क्षतिग्रस्त फसलों के नुकसान पर राहत राशि सरकार द्वारा दी जायेगी। उल्लेखनीय है कि शुक्रवार को हुई ओलावृष्टि में बसई क्षेत्र के ग्राम ठाकुरपुरा, जगतपुर, नयाखेड़ा, सतलौन इत्यादि गाँव में गेहूँ एवं सरसों की फसलें क्षतिग्रस्त हुई हैं।उन्होंने कलेक्टर एवं कृषि विभाग के अधिकारियों को क्षतिग्रस्त फसलों का तत्काल सर्वे कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये।

शनिवार को ग्वालियर जिले के विकासखंड घाटीगाँव के ओला प्रभावित गाँवों में फसलों का जायजा लेने पहुँचे केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा है कि प्राकृतिक आपदा से आई संकट की घड़ी में केन्द्र एवं राज्य सरकार किसानों के साथ पूरी ताकत के साथ खड़ी है। प्रभावित किसानों को राहत राशि उपलब्ध कराने के साथ सरकार हर संभव मदद मुहैया करायेगी। सर्वे का काम पूरी पारदर्शिता के साथ किया जायेगा।सर्वे पूरा होते ही राजस्व पुस्तक परिपत्र के प्रावधानों के तहत प्रभावित किसानों को राहत राशि वितरित की जायेगी।

केन्द्रीय मंत्री सिंधिया ने घाटीगाँव विकासखंड के ग्राम बड़कागाँव, सेंकरा एवं बरहाना पहुँच कर बीते रोज हुई अतिवृष्टि और ओलावृष्टि से प्रभावित फसलों का जायजा लिया। उन्होंने कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह से कहा कि सभी ओला प्रभावित गाँवों में पूरी पारदर्शिता के साथ फसल सर्वे का काम किया जाए। साथ ही जल्द से जल्द राहत राशि वितरण का इंतजाम भी करें। उन्होंने प्रभावित किसानों को फसल बीमा योजना का लाभ दिलाने के लिये भी कहा। फसल नुकसान का सर्वे का काम राजस्व, कृषि और पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के मैदानी अमले के संयुक्त दलों द्वारा किया जायेगा। फसल नुकसान के साथ पशु हानि और मकानों को हुए नुकसान का भी सर्वे होगा।

Advertisement