Updated: Jun 21, 2023, 13:25 IST

MP News: सीएम शिवराज ने किया प्रदेश में अनिवार्य रूप से योग शिक्षा देने का ऐलान

MP News: सीएम शिवराज ने किया प्रदेश में अनिवार्य रूप से योग शिक्षा देने का ऐलान

सुमित कुमार, संवाददाता

Jabalpur: शहर में 9वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर मुख्य कार्यक्रम हुआ। उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ इस कार्यक्रम में शामिल हुए। उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने कहा, 'योग एक दिन का नहीं, हर दिन का है।

संस्कारधानी जबलपुर के नर्मदा तट, भेड़ाघाट और बंदरकूदनी से योग को जीवन में अपनाने का आह्वान करता हूं।' उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने कहा, 'हींग लगे, न फिटकरी और रंग चोखा आए, यही योग का मूलमंत्र है। योग किसी व्यक्ति मात्र के लिए नहीं, संपूर्ण मानवता के लिए है। संयुक्त राष्ट्र द्वारा इतने अधिक वोटों से और कम से कम समय में योग को अंतर्राष्ट्रीय रूप में स्वीकृति देना भारतीय नेतृत्व की दूरदृष्टि की स्वीकृति है। योग जीरो बजट वाला हेल्थ इश्योरेंस है।'

वही जबलपुर के कार्यक्रम में शामिल हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, 'निरोग रहने के लिए योग करें। यह योग केवल योग दिवस के दिन नहीं करना, बल्कि रोजाना करना है। स्वस्थ रहना भी देश की सबसे बड़ी सेवा है। अस्पतालों में भीड़ क्यों लगाएं। योग करें, स्वस्थ रहें, मस्त रहें। योग जोड़ता है।' शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा करते हुए कहा, 'मध्यप्रदेश के विद्यालयों में योग की शिक्षा अनिवार्य की जाएगी।

आज दुनिया भर के 180 देश में योग दिवस मनाया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी न्यूयॉर्क में हैं। योग दिवस के कार्यक्रम शुरू होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का वर्चुअल संबोधन हुआ।