May 3, 2023, 09:55 IST

MP News: सीएम शिवराज की बेटियों के लिए बड़ी घोषणाएं, फीस भरेगी सरकार, 15 मई तक चलेगा विशेष अभियान, शिक्षा-रोजगार में मिलेगा लाभ

MP News: सीएम शिवराज की बेटियों के लिए बड़ी घोषणाएं, फीस भरेगी सरकार, 15 मई तक चलेगा विशेष अभियान, शिक्षा-रोजगार में मिलेगा लाभ

सुमित कुमार, संवाददाता

CM Shivraj, Ladli Laxmi Yojana : मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि लाडली लक्ष्मी बेटियों के लिए प्रदेश सरकार प्रतिबद्ध है और इन्हें मेडिकल, IIT IIM जैसे प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थानों में प्रवेश होने पर उनकी फीस राज्य सरकार द्वारा वहन की जाएगी। इतना ही नहीं मुख्यमंत्री ने घोषणा की है कि लाडली लक्ष्मी बेटियों के लिए प्रदेश में 9 से 15 मई की अवधि में शहर और पंचायत में विशेष अभियान चलाया जाएगा। सीएम शिवराज लाडली लक्ष्मी दिवस पर मुख्यमंत्री निवास में बेटियों के समान मार्गदर्शन और संवाद पर केंद्रित राज्य स्तरीय लाडली लक्ष्मी उत्सव को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने प्रदेश की बेटियों के लिए बड़ी घोषणाएं की हैं।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा बेटियों के लिए बड़ी घोषणा की गई है। “हां मैं भी लाडली हूं ” की टैगलाइन देते हुए उन्होंने कहा कि प्रदेश की बेटियों को मेडिकल आईआईटी, आईआईएम जैसे संस्थानों में प्रवेश होने पर उनकी फीस राज्य सरकार द्वारा वहन की जाएगी। इसके साथ ही 9 से 15 मई की अवधि में शहर और पंचायत में विशेष अभियान चलाया जाएगा।

9 मई को खेल प्रतियोगिताएं 10 मई को लाडली लक्ष्मी फ्रेंडली पंचायतों को पुरस्कार वितरण किया जाएगा जबकि 11 मई को विधि और डिजिटल साक्षरता पर कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। 12 मई को स्वास्थ्य परीक्षण, 13 मई को पुलिस थाना सहित शासकीय कार्यालय का भ्रमण किया जाएगा। वहीं 14 मई को केवाईसी के लिए अभियान और चित्रकला प्रतियोगिता सहित 15 में क्षेत्रीय पर्यटन स्थल का भ्रमण का कार्यक्रम रखा गया है।

सीएम ने कहा कि लाडली लक्ष्मी योजना को 16 साल पूरे किए जा रहे हैं। प्रदेश में 44 लाख 86 हजार से अधिक लखपति लाडली आपका परिवार है। यह प्रदेश के लिए बड़ी उपलब्धि है। वही समाज के दृष्टिकोण को भी इस योजना के तहत बदला गया है। सभी क्षेत्रों में बेटी अपनी प्रतिभा का परिचय दे रही है। बेटा बेटी को समान माना जाए। इसी उद्देश्य से 16 साल पहले लाड़ली लक्ष्मी योजना शुरू की गई थी।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि बेटियों की स्थिति में सुधार और समाज के दृष्टिकोण बदलने के लिए लाड़ली लक्ष्मी योजना को शुरू किया गया। इनके लिए किए गए प्रयासों की कड़ी में बालिकाओं की शिक्षा और नए बेहतर स्वास्थ्य सहित आत्मनिर्भरता के लिए प्रशिक्षण आदि कई योजनाएं शुरू की गई है। मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना की शुरुआत की गई। इनके प्रयासों का प्रदेश पर सकारात्मक असर देखने को मिला है। प्रदेश में 1000 बेटों पर 956 बेटियां जन्म ले रही है, इसके साथ ही लिंगानुपात में भी सुधार हुआ है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ऐलान किया है कि बेटियों की प्रगति के सभी अवसर उपलब्ध कराए जाएंगे। साथ ही महिला सशक्तिकरण के लिए विशेष प्रयास किए जाएंगे। पुलिस और स्कूल शिक्षा सहित अन्य विभागों में होने वाली भर्तियों में आरक्षण की व्यवस्था सहित पंचायत और नगरीय निकायों में महिला आरक्षण इसी दिशा में महत्वपूर्ण कदम है। साथ ही अन्य कई कदम भी महिला के हित में उठाए जा रहे हैं।प्रदेश के राज्य स्तरीय कार्यक्रम में लाडली लक्ष्मी द्वारा नृत्य नाटिका और आत्मरक्षा के लिए मार्शल आर्ट का प्रदर्शन किया गया। इसके साथ ही योजना के प्रभावी मूल्यांकन पर प्रकाशित पुस्तिका का विमोचन किया गया।