May 6, 2023, 20:53 IST

MP News: कांग्रेस कार्यालय का बजरंग दल कार्यकर्ताओं ने किया घेराव, पुलिस से झड़प

MP News: कांग्रेस कार्यालय का बजरंग दल कार्यकर्ताओं ने किया घेराव, पुलिस से झड़प

सुमित कुमार, संवाददाता

Narsinghpur: जिला मुख्यालय पर शनिवार को बजरंग दल के कार्यकर्ता कांग्रेस कार्यालय का घेराव किया। बजरंग दल कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन के दौरान बेरिकेड्स तोड़ने का प्रयास किया। इस दौरान पुलिस के साथ कार्यकर्ताओं की धक्का-मुक्की भी हुई। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस को हल्का बल प्रयोग करना पड़ा।

प्रदर्शन के दौरान कुछ कार्यकर्ताओं ने कांग्रेस कार्यालय पर पत्थर, पानी के पाउच, कांच की बोतलें फेंकना शुरू कर दिया। पत्थर फेंके जाने से कांग्रेस के एक कार्यकर्ता का हाथ जख्मी हो गया वहीं एक पत्थर महिला आरक्षक प्रियंका भोंसले के कान में अंदरूनी चोट आई। करीब एक घंटे चले प्रदर्शन के बाद पुलिस उन लोगों को चिन्हित करने में जुट गई है, जिन्होंने पत्थर फेंके। हालांकि, मामले में अब तक पुलिस ने किसी के विरुद्ध कोई प्रकरण दर्ज नहीं किया है।

जानकारी के अनुसार, शनिवार को युवा कांग्रेस सहित कांग्रेस के अन्य संगठनों ने कांग्रेस कार्यालय में हनुमान चालीसा का पाठ आयोजित किया था। यह पाठ जबलपुर में बजरंग दल द्वारा कांग्रेस कार्यालय में की गई तोड़फोड़ के विरोध में किया गया था। वहीं, बजरंग दल ने भी कांग्रेस कार्यालय का घेराव करने की तैयारी की थी, जिससे सुबह से ही बाहरी रोड स्थित कांग्रेस कार्यालय के पास बड़ी संख्या में पुलिस बल जमा हो गया था। भीड़ कांग्रेस कार्यालय तरफ न बढ़े इसके लिए बैरिकेडिंग की गई थी। हेलमेट-जैकेट पहने पुलिसकर्मी मुस्तैद थे लेकिन दोपहर में बजरंग दल कार्यकर्ताओं का नारेबाजी करते हुए कांग्रेस कार्यालय पहुंचना शुरू हो गया। इस दौरान कार्यकर्ता बैरिकेड्स हटाकर आगे बढ़ने लगे। उन्हें रोकने के लिए पुलिस को खासी मेहनत करनी पड़ी। कार्यकर्ताओं पर नियंत्रण पाने के लिए हल्का बल प्रयोग भी करना पड़ा।

प्रदर्शनकारियों में शामिल कुछ लोगों ने इसी दौरान पत्थर, पानी के पाउच, कांच की बोतल, आयल फेंकना शुरू कर दिया, जिससे कुछ देर के लिए भगदड़ की स्थिति बन गई। वहीं पुलिस के साथ ही कार्यालय में मौजूद कार्यकर्ताओं को अपना बचाव करने में मुश्किलें रहीं।

कोतवाली थाना प्रभारी गौरव चांटे ने बताया कि अभी घटनाक्रम में किसी के विरुद्ध मामला कायम नहीं किया है। महिला आरक्षक के कान में पत्थर लगने की जानकारी मिली है और एक कार्यकर्ता को भी चोट आई है।

कांग्रेस जिला अध्यक्ष नरेन्द्र राजपूत ने बताया कि हम लोग शांतिपूर्वक कार्यालय में हनुमान चालीसा पाठ कर रहे थे। बजरंग दल ने कार्यालय का घेराव करने का आह्वान किया था। घेराव करने आए दल के साथ कुछ उपद्रवी लोग भी थे। हमारे एक कार्यकर्ता को चोट लगी है, उपद्रवियों ने कार्यालय में कांच की बोतलें फेंकी, पत्थर फेंके, प्रशासन को दोषियों की जांच कर कार्रवाई करनी चाहिए।

मामले में एसडीओपी राजेश्वरी कौरव का कहना है कि विरोध प्रदर्शन के दौरान जो कुछ हुआ है उसमें अभी तो किसी के विरुद्ध प्रकरण कायम नहीं किया है। महिला आरक्षक प्रियंका भौंसले के कान में पत्थर लगा है जिसे अंदरूनी चोट आई है।