May 6, 2023, 20:12 IST

MP: 200 लाड़लियों को देश की सीमाओं की सैर कराएगी सरकार, हर जिले से मांगे नए नाम

MP: 200 लाड़लियों को देश की सीमाओं की सैर कराएगी सरकार, हर जिले से मांगे नए नाम

भोपाल। प्रदेश की दो सौ लाड़ली लक्ष्मी बेटियों को देश की सीमाओं की सैर कराई जाएगी। इसके लिए प्रत्येक जिले से तीन से चार लाड़लियों के नाम मांगे गए हैं। आयुक्त महिला एवं बाल विकास विभाग डा़ रामराव भोंसले ने जिला कार्यक्रम अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि नौवीं से 12वीं कक्षा की छात्राओं के नाम भेजें।

खेल एवं युवक कल्याण विभाग के मां तुझे प्रमाण कार्यक्रम के तहत पिछले साल से बेटियों को देश की सीमाओं पर भेजा जा रहा है। कार्यक्रम का उद्देश्य बेटियों में देशभक्ति का भाव पैदा करना है।

पिछले साल 196 बेटियों को बाघा बार्डर पर भेजा गया था। वे गांव की मिट्टी लेकर गई थीं और हमारे देश की रक्षा करने वाले सैनिकों के माथे पर तिलक किया था। बार्डर से लौटने के बाद बेटियों ने गांव में अपने अनुभव साझा किए थे। सभी जिलों से नाम आने के बाद यह तय होगा कि बेटियों को कब और कहां भेजा जाएगा।

अब 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के प्रश्न पत्र लीक करने वालों पर कड़ी कार्रवाई की तैयारी है। इसके दोषियों को 10 वर्ष तक के लिए जेल भी जाना पड़ सकता है। साथ ही उन पर 10 लाख रुपये अर्थदंड भी लगाया जा सकता है। मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) की कार्यपालिका समिति की हाल ही में हुई बैठक में प्रश्न पत्र लीक करने वालों के खिलाफ सख्ती से निपटने पर सहमति बनी है।