Apr 7, 2023, 18:16 IST

MP Board Result 2023: कड़ी सुरक्षा के बीच चल रही कॉपियों की चेकिंग, सीसीटीवी कैमरों से हो रही निगरानी

MP Board Result 2023: कड़ी सुरक्षा के बीच चल रही कॉपियों की चेकिंग, सीसीटीवी कैमरों से हो रही निगरानी

MP Board Result 2023: मध्यप्रदेश में कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के मूल्यांकन का कार्य चल रहा है. मध्यप्रदेश में 19 मार्च से ही कॉपियों का मूल्यांकन कार्य चल रहा है.

प्रदेश भर के सभी जिला मूल्यांकन केंद्रों पर कॉपियों की चेकिंग का काम जारी है. पेपर लीक कांड के बाद अब कॉपियों की चेकिंग में मॉनिटरिंग की जा रही है. कड़ी सुरक्षा के बीच कॉपियों के मूल्यांकन का कार्य हो रहा है.

माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव श्रीकांत बनोठ का कहना है कि हर जिले में समन्वयक संस्थाओं में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. एमपी बोर्ड स्थित मुख्यालय में बने कमांड कंट्रोल रूम से शिक्षकों के कॉपी जांचने की मॉनीटरिंग की जा रही है. मॉनीटिरिंग के दौरान इस बात का ध्यान रखा जा रहा है कि शिक्षक तय मानकों के अनुसार कॉपियां जांच रहे है या नहीं. शिक्षकों के कॉपियों के मूल्यांकन के दौरान मोबाइल ले जाना प्रतिबंधित है. कॉपियों की चैकिंग के दौरान स्ट्रांग रूम, गलियारे, क्लास रूम में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. कैमरे 360 डिग्री में रोटेट हो सकते हैं.

राजधानी भोपाल में मॉडल स्कूल में कक्षा 10वीं-कक्षा 12वीं की कॉपियों की चेकिंग का काम जारी है. कॉपियों की चेकिंग में ड्यूटी में लगे शिक्षकों को मूल्यांकन रूम में मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं दी गई है. चेकिंग में ड्यूटी लगाए गए शिक्षकों के अलावा किसी भी बाहरी व्यक्ति को स्कूल में प्रवेश नहीं दिया जा रहा है. विशेष मॉनीटरिंग और कड़़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच स्कूल में कॉपियों की चैकिंग की जा रही है. मध्यप्रदेश में कक्षा 10वीं की परीक्षा 1 मार्च से शुरू हुई थी जो कि 27 मार्च को समाप्त हुई है. वहीं कक्षा 12वीं की परीक्षा 02 मार्च से शुरू हुई थी जो कि 05अप्रैल तक चली है.

कक्षा 10वीं, 12वीं के छात्र-छात्राओं को अब बोर्ड ऑफिस जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. एमपी बोर्ड में छात्र-छात्राओं से संबंधित सारी चीजें ऑनलाइन उपलब्ध कराई है. जिनमें प्रतिलिपि, अंकसूची, प्रमाण पत्र, अंकसूची प्रमाण पत्रों में संशोधन, उत्तरपुस्तिका की छायाप्रति (कॉपी की फोटोकॉपी), पुर्नगणना के लिए छात्र-छात्राएं अब घर बैठे ही आवेदन कर सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन करने के लिए अब एमपीबीएसई एप पर भी छात्र-छात्राएं जा सकते हैं.