Updated: Oct 20, 2023, 15:30 IST

MP Assembly Election 2023: EVM वोटिंग मशीन इस स्ट्रॉन्ग रूम में कड़ी सुरक्षा के बीच रहेगी, CCTV से रखी जाएगी नजर

MP Assembly Election 2023: EVM वोटिंग मशीन इस स्ट्रॉन्ग रूम में कड़ी सुरक्षा के बीच रहेगी, CCTV से रखी जाएगी नजर

संवाददाता सुमित कुमार

MP Assembly Election 2023: मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 के लिये इंदौर के नेहरू स्टेडियम में विधानसभा क्षेत्रवार स्ट्रॉग रूम बनाये गये हैं। इन स्ट्रॉग रूमों में कड़ी सुरक्षा के बीच इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन रखी जाने की व्यवस्था की गई है।

इस अवसर पर नगर निगम आयुक्त हर्षिका सिंह, एडीएम सपना लोवंशी, अपर कलेक्टर तथा उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजेन्द्र रघुवंशी सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे। कुलमिलाकर, देखा जाए तो निर्वाचन को लेकर तैयारियों का सिलसिला लगातार जारी है, जहां प्रशासन तैयारियों में जुटा हुआ है.

CCTV से की जाएगी कड़ी निगरानी 

बताया गया कि, भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिये गये निर्देशों के अनुरूम स्ट्रॉग रूम बनाये जा रहे हैं। यह स्ट्रॉग रूम लगभग बनकर तैयार हैं। इन स्ट्रॉग रूमों में कड़ी सुरक्षा के बीच इलेक्ट्रॉनिक वोटिग मशीन रखी जायेगी। स्ट्रॉग रूम की निगरानी सतत रूप से सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से करने की व्यवस्था की गई है। कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने प्रत्येक स्ट्रॉग रूम में पहुंचकर उन्होंने व्यवस्थाओं को देखा तथा अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। उन्होंने स्ट्रॉग रूम की सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से की जाने वाली निगरानी व्यवस्थाओं का निरीक्षण भी किया।

सुरक्षा प्रबंध किए जाएंगे कड़े

जिला प्रशासन और निर्वाचन आयोग की ओर से स्ट्रांग रूम में रखे जाने वाली एवं की सुरक्षा को लेकर खड़े प्रबंध किए जाएंगे, जहां स्ट्रांग रूम के आसपास बड़ी संख्या में पुलिस बल सुरक्षा के लिए तैनात किया जाएगा। कुल मिलाकर देखा जाए तो जिला प्रशासन और निर्वाचन आयोग की ओर से स्ट्रांग रूम की सुरक्षा को लेकर कई महत्वपूर्ण कदम उठाए जा रहे हैं। इसके तहत स्ट्रांग रूम परिसर में सिस्टम कैमरे लगाए गए हैं, तो वहीं बड़े सुरक्षा प्रबंध भी किए गए हैं।