Aug 13, 2023, 21:12 IST

MP News: कूनो राष्ट्रीय उद्यान से लापता चीता निरवा 22 दिन बाद पकड़ी गई, 100 से ज्यादा लगे थे फील्ड कर्मचारी

MP News: कूनो राष्ट्रीय उद्यान से लापता चीता निरवा 22 दिन बाद पकड़ी गई, 100 से ज्यादा लगे थे फील्ड कर्मचारी

संवाददाता सुमित कुमार 

Kuno National Park: मध्यप्रदेश के कूनो राष्ट्रीय उद्यान से अचानक लापता दक्षिण अफ्रीकी मादा चीता निरवा की 22 दिनों तलाश आखिरकार पूरी हुई। रविवार सुबह 10 बजे धोरेट रेंज से चीता निरवा को पकड़ा गया। पीसीसीएफ वन्यजीव और मुख्य वन्यजीव वार्डन के मुताबिक, 21 जुलाई को उसके कॉलर ने काम करना बंद कर दिया।

उसकी खोज के लिए बड़े प्रयास किए गए। अधिकारियों, पशु चिकित्सकों और चीता ट्रैक्टर्स सहित 100 से अधिक फील्ड कर्मचारी दिन-रात खोज कर रहे थे। उन्होंने यह भी बताया कि कूनो राष्ट्रीय उद्यान में सभी 15 चीते (7 नर, 7 मादा और 1 मादा शावक) अब बोमा में हैं और स्वस्थ हैं। कूनो पशु चिकित्सा टीम द्वारा स्वास्थ्य मापदंडों पर लगातार निगरानी की जा रही है। 

वन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, बीती 21 जुलाई से चीता निरवा के कॉलर की सैटेलाइट के माध्यम से मिलने वाली लोकेशन अचानक ही बंद हो गई। जिसके बाद खोजबीन शुरू की गई। करीब 100 से अधिक फील्ड कर्मचारियों को इस तलाश में लगाया गया। 22 दिनों की तलाश के बाद 11 अगस्त की शाम अचानक निरवा की लोकेशन मिली। ऐसे में फौरन टीमों को लोकेशन पर भेजा गया। डॉग स्क्वाड की मदद से निरवा को 12 अगस्त की शाम तक करीब 6 घंटे की मशक्कत के बाद पकड़ लिया गया।

वन विभाग के अधिकारियों की मानें तो चीता निरवा की खोज के लिए 100 से अधिक फील्ड कर्मचारियों को लगाया गया। करीब 15 से 20 वर्ग किमी में प्रतिदिन तलाश की गई। हालांकि, 22 दिन बाद ही निरवा हाथ लगी।