Apr 11, 2023, 10:29 IST

Mahakal Daily Darshan: महाकाल मंदिर में आज से 3 स्थानों पर लगेंगे शीघ्र दर्शन टिकट काउंटर

Mahakal Daily Darshan: महाकाल मंदिर में आज से 3 स्थानों पर लगेंगे शीघ्र दर्शन टिकट काउंटर

सुमित कुमार, संवाददाता

Mahakal Daily Darshan: ज्योतिर्लिंग महाकाल मंदिर में दर्शनार्थियों की सुविधा के लिए मंगलवार से तीन स्थानों पर शीघ्र दर्शन टिकट के काउंटर लगाए जाएंगे। यहां से दर्शनार्थी आनलाइन टिकट प्राप्त कर सुविधा से दर्शन कर सकेंगे। इसके अलावा अनेक स्थानों पर क्यूआर कोड भी लगाए जा रहे हैं। श्रद्धालु क्यूआर कोड को अपने एंड्राइड मोबाइल से स्कैन कर यूपीआई पैमेट द्वारा सीधे टिकट भी प्राप्त कर सकते हैं।

महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति ने शीघ्र दर्शन टिकट की कालाबाजारी रोकने के लिए आनलाइन शीघ्र दर्शन सुविधा शुरू करने का निर्णय लिया है। आनलाइन टिकट पर दर्शनार्थी का फोटो होगा। जिसे देखकर यह सुनिश्चित हो जाएगा कि पात्र व्यक्ति ही मंदिर में दर्शन करने जा रहा है। इस टिकट का दूसरा कोई् भी व्यक्ति उपयोग नहीं कर सकता है।

आफलाइन टिकट में कोई भी व्यक्ति उपयोग किया हुआ टिकट लेकर दोबारा दर्शन करने आ जाता था। भीड़ की स्थित में यह मालूम करना मुश्किल होता था कि यह टिकट संबंधित व्यक्ति का है। इस पर किसी प्रकार की कोई फोटो आईडी नहीं रहती है। इसलिए इस टिकट को धीरे-धीरे बंद करने का निर्णय लिया गया है। आने वाले दिनों में पूरी व्यवस्था कम्पयूटराइज्ड व पारदर्शी हो जाएगी।

मंदिर प्रशासक संदीप कुमार सोनी ने बताया मंगलवार से गेट नं.4 पर दो, प्रोटोकाल कार्यालय पर चार तथा मंदिर के एक नं. गेट पर एक आनलाइन काउंटर शुरू कर दिया जाएगा। जहां से श्रद्धालु फोटो युक्त टिकट खरीदकर भगवान के दर्शन करने जा सकेंगे। इसके अलावा मंदिर में अलग-अलग स्थानों पर नए बारकोड लगाए जा रहे हैं। जिन्हें स्कैन कर दर्शनार्थी सीधे टिकट प्राप्त कर सकते हैं।