Oct 31, 2023, 20:13 IST

MP News: दमोह में बड़ा हादसा, अवैध पटाखा फैक्ट्री में ब्लास्ट से तीन की मौत, 10 की हालत गंभीर

MP News: दमोह में बड़ा हादसा, अवैध पटाखा फैक्ट्री में ब्लास्ट से तीन की मौत, 10 की हालत गंभीर

संवाददाता सुमित कुमार 

Damoh News: मध्य प्रदेश के दमोह जिले में बड़ा हादसा हो गया. एक अवैध पटाखा फैक्ट्री में हुए विस्फोट के बाद 3 लोगों की मौत हो गई, जबकि 10 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए. मरने वालों में पटाखा फैक्ट्री मालिक भी शामिल है.

सूचना मिलने पर पहुंची पुलिस ने आनन-फानन में घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया, जहां सभी की हालत गंभीर बनी हुई है. वहीं घटना की सूचना मिलने के बाद कलेक्टर और एसपी भी घटनास्थल पहुंचे और मोर्चा संभाला.

बता दें कि घटना दमोह शहर के बीचों-बीच बड़े पुल इलाके का  है, जहां अवैध रूप से संचालित की जा रही पटाखा फैक्ट्री में मंगलवार को अचानक विस्फोट हो गया. विस्फोट से आसपास अफरातफरी मच गई. इलाके के लोग दहशत में आ गए. लोग जब तक कुछ समझ पाते मकान धराशायी हो गया था. इसी मकान में पटाखा फैक्ट्री अवैध रूप से चलाई जा रही थी.

जानकारी के मुताबिक, जिस वक्त फैक्ट्री में ब्लास्ट हुआ, वहां मजदूर काम कर रहे थे. ब्लास्ट इतना जोरदार था कि मजदूरों की चीखें तक सुनाई नहीं दीं. लोगों ने जब घटना की सूचना पुलिस को दी तो पुलिस टीम मौके पर पहुंची. पुलिस ने स्थानीय लोगों की मदद से रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया और घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया.

अस्पताल में डॉक्टरों ने 3 को मृत घोषित कर दिया. वहीं 10 मजदूरों का इलाज चल रहा है. इनकी भी हालत गंभीर बनी हुई है. वहीं पुलिस टीम अभी भी घटनास्थल पर रेस्क्यू चला रही है, ताकि यह पता चल सके कि मलबे में और मजदूर तो नहीं दबे हैं. मरने वालों में फैक्ट्री का मालिक अभय गुप्ता भी शामिल है, जबकि दो मजदूर हैं. फिलहाल कलेक्टर मयंक अग्रवाल ने इस मामले की मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दिए हैं.

वहीं घटना को लेकर पुलिस अधीक्षक सुनील तिवारी ने कहा कि पूरे मामले की जांच कराई जा रही है. जो भी दोषी होगा, उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. शहर के बीचों-बीच संचालित अवैध पटाखा फैक्ट्री की जांच के संबंध में जब पुलिस अधीक्षक से सवाल पूछा गया तो उनका कहना था कि अवैध फैक्ट्री की जांच नहीं कराई जाती, केवल लाइसेंसी पटाखा फैक्ट्री की जांच होती है. जांच रिपोर्ट आने के बाद ही साफ हो पाएगा कि आखिर कौन दोषी है और उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी.