Sep 5, 2023, 16:04 IST

MP News: सीएम शिवराज का बड़ा ऐलान, मैहर बनेगा मध्य प्रदेश का 55वां जिला

MP News: सीएम शिवराज का बड़ा ऐलान, मैहर बनेगा मध्य प्रदेश का 55वां जिला

संवाददाता सुमित कुमार 

MP News: सीएम शिवराज सिंह चौहान ने सतना जिले के मैहर को मध्य प्रदेश का 55वां जिला बनाने का ऐलान कर दिया है. आज से ही जिला बनाने प्रक्रिया आरंभ होगी. सीएम शिवराज सिंह चौहान ने मैहर की सभा को अपने भोपाल स्थित निवास कार्यालय से वर्चुअली संबोधित करते हुए यह घोषणा की.

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा, मुझे मैहर आकर ही जिला बनाने की घोषणा करने थी, लेकिन केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह के मंडला और श्योपुर आगमन के कारण मेरा मैहर आना संभव नहीं हो सका. मैं मां का आशीर्वाद लेकर ही आज यह घोषणा कर रहा हूं.

सीएम शिवराज ने मैहर की मां शारदा से प्रदेश में वर्षा के लिए प्रार्थना की करते हुए कहा कि वर्षा के अभाव में किसान परेशान हैं, वर्षा के लिए उज्जैन महाकाल और ओरछा में श्री रामराजा से भी प्रार्थना की है. ईश्वर से यही प्रार्थना है कि प्रदेश में सूखे का संकट न आए, ईश्वर की कृपा और आशीर्वाद हम सब पर बना रहे.

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा, वर्षा की कमी की स्थिति में हम हाथ पर हाथ रखकर नहीं बैठेंगे. संकट होगा तो भी हम प्रदेशवासियों को संकट से निकालकर ले जाएंगे. सूखे के कारण बिजली की मांग बढ़ी है, इसकी पूर्ति के लिए भी हम प्रयास कर रहे हैं. नहरों में किसान के लिए पानी छोड़ दिया गया है, मैं सतत् रूप से स्थिति पर नजर रखे हूं. ईश्वर न करे कि फसल खराब हो, लेकिन आवश्यकता हुई तो फसलों का सर्वे भी कराया जाएगा और मुआवजे के साथ-साथ फसल बीमा की राशि भी किसानों को उपलब्ध कराई जाएगी. किसान भाई चिंतित न हों, शारदा मां की पूरी कृपा हम सब पर रहेगी.

इससे पहले ही सीएम शिवराज ने छिंदवाड़ा से अलग करके पांढुर्णा को प्रदेश का 54वां जिला बनाने का ऐलान किया था. जबकि पिछले महीने ही रीवा जिले के मऊगंज को भी अलग जिला घोषित कर दिया गया. कुल मिलाकर अब मध्य प्रदेश में 55 जिले हो जाएंगे.