Sep 14, 2023, 19:34 IST

MP News: लाड़ली बहनों सहित हितग्राहियों को CM का तोहफा, 450 रुपए में मिलेगा गैस सिलेंडर

MP News: लाड़ली बहनों सहित हितग्राहियों को CM का तोहफा, 450 रुपए में मिलेगा गैस सिलेंडर

संवाददाता सुमित कुमार 

Ladli Behna Yojana, Ladli Behna Gas cylinder Registration : चुनावी वर्ष की शुरुआत के साथ ही प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा हितग्राहियों के लिए कई महत्वपूर्ण घोषणा की जा रही है। लाड़ली बहना योजना की शुरुआत से ही लाड़ली बहनों के खाते में 1000 रुपए की राशि भेजी जा रही थी। जिसमें वृद्धि की गई है। इसके साथ प्रदेश के लाड़ली बहनों सहित अन्य हितग्राहियों को अब 450 रुपए में गैस सिलेंडर उपलब्ध कराए जाएंगे। इसके लिए 1 सितंबर से योजना लागू की गई है। मुख्यमंत्री 15 सितंबर को टीकमगढ़ से आवेदन की प्रक्रिया का शुभारंभ करेंगे।

दरअसल उज्ज्वला योजना की हितग्राही भी लाड़ली बहना योजना की हितग्राही हैं। ऐसे में मध्य प्रदेश सरकार द्वारा कुल 97 लाख लाड़ली बहनों को रसोई गैस योजना का लाभ मिल सकता है। उनके खाते में 1000 प्रति महीने भेजे जाने के बाद अब उन्हें रसोई गैस सिलेंडर 450 रुपए में उपलब्ध कराने की तैयारी की जा रही है। प्रदेश में उज्ज्वला योजना के अंतर्गत रजिस्टर्ड उपभोक्ताओं की संख्या 82 लाख है। वही मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना में रजिस्टर्ड लगभग 15 लाख महिलाएं भी इसमें पात्र होने का अनुमान है। ऐसे में 97 लाख हितग्राहियों को इसका लाभ मिल सकता है।

योजना के लिए कुछ नियम भी तय किए गए हैं। महिला के नाम पर गैस कनेक्शन होने पर ही उन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा। 15 सितंबर 2023 से इसके लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू होगी। रसोई गैस सिलेंडर के लिए रजिस्ट्रेशन करने के नियम भी तय किए गए हैं। रजिस्ट्रेशन के लिए उपभोक्ता नंबर और कनेक्शन आईडी देना अनिवार्य होगा। साथ ही मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना का रजिस्ट्रेशन आईडी भी देना आवश्यक होगा।

यह होंगे नियम 

बता दे की गैस एजेंसी से गैस सिलेंडर भरवाने पर हितग्राहियों को पूरी राशि का भुगतान करना होगा। वहीं केंद्र सरकार के अनुदान और राज्य सरकार द्वारा निर्धारित 450 रुपए को कम करने के बाद जो राशि बचेगी, उसे हितग्राहियों के आधार से लिंक बैंक खाते में अंतरित किया जाएगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की घोषणा की थी कि सावन में जिन लाड़ली बहनों द्वारा रसोई गैस रिफिल करवाए गए हैं, उन्हें 450 रुपए का अनुदान दिया जाएगा। अब इस योजना में विस्तार करते हुए 1 सितंबर से प्रधानमंत्री उज्ज्वल और मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना में रजिस्टर्ड में महिलाएं जिनके नाम पर रसोई गैस कनेक्शन है। उन्हें 450 रुपए में रसोई गैस उपलब्ध कराई जाएगी।

इससे पहले उज्ज्वला योजना के तहत 200 का अनुदान केंद्र सरकार द्वारा दिया जा रहा था। वही एक सिलेंडर पर हर महीने अनुदान उपलब्ध कराया जाएगा। उपभोक्ता को गैस सिलेंडर के निर्धारित दर पर भुगतान कर सिलेंडर भरवाना होगा। इसके बाद केंद्र सरकार के अनुदान और राज्य सरकार के 450 रुपए को कम करके शेष अंतर की राशियों के खाते में भेजे जाएंगे। योजना से शासन पर 1200 करोड रुपए का वित्तीय भार पड़ेगा। वही रजिस्टर्ड हितग्राहियों की जानकारी 25 सितंबर से पोर्टल पर प्रदर्शित की जाएगी।

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

  • सबसे पहले मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के पोर्टल पर जाएं
  • जिन लाड़ली बहनों के नाम पर गैस सिलेंडर के नाम का कनेक्शन है, ऐसी बहनों के लिए रजिस्ट्रेशन किए जाएंगे। वहीं प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थी भी इसमें शामिल होंगे।
  • लाड़ली बहना योजना के रजिस्ट्रेशन वाले सभी केंद्रों पर गैस सिलेंडर के लिए रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था उपलब्ध होगी।
  • रजिस्ट्रेशन के लिए उपभोक्ता को अपना उपभोक्ता नंबर और कनेक्शन आईडी देना अनिवार्य होगा।
  • इसके साथ ही मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के रजिस्ट्रेशन आईडी भी उपलब्ध करवानी होगी।