May 31, 2023, 20:44 IST

विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर महामृत्युंजय नर्सिंग कॉलेज में हुआ विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन

विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर महामृत्युंजय नर्सिंग कॉलेज में हुआ विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री आनंद कुमार तिवारी के आदेशानुसार विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव जिला न्यायाधीश श्री मानवेंद्र पंवार के निर्देशन में विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर महामृत्युंजय नर्सिंग कॉलेज में हुआ विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन । जिसमे मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट श्रीमती सीता कन्नोजे ने बताया कि सेहत के लिए तंबाकू का सेवन जानलेवा हो सकता है तंबाकू या धूम्रपान व्यक्ति के मानसिक स्वास्थ्य के साथ ही शारीरिक सेहत पर भी नकारात्मक असर डालता है ।बीड़ी सिगरेट और गुटका आदि के सेवन से कई तरह की बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है तंबाकू के उपयोग से कैंसर होता है और फेफड़े खत्म हो जाते हैं।

मौतों की संख्या लगातार बढ़ रही है 31 मई को तंबाकू के सेवन को रोकने और इससे होने वाली समस्या से जागरूक करने के लिए तंबाकू निषेध दिवस पर तंबाकू सेवन न करने की शपथ भी दिलाई गई। विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिवध् जिला न्यायाधीश श्री मानवेंद्र पवार के द्वारा विधिक सेवा प्राधिकरण की जानकारी देकर बताया कि समाज के कमजोर वर्गों को मुफ्त कानूनी सेवाएं प्रदान करने और विवादों के सौहार्दपूर्ण समाधान के लिए मध्यस्थता केंद्र में समाधान किया जाता है।

लोगों को मुफ्त कानूनी सेवाएं देने के लिए कोई भी नागरिक न्याय हासिल करने से वंचित ना हो, इसलिए शिविरों के माध्यम से विधिक साक्षरता शिविरों का आयोजन व प्रचार प्रसार किया जाता है। समाज के गरीब दलित और कमजोर वर्ग के लिए समान न्याय उपलब्ध कराना विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्यों में शामिल है निशुल्क अधिवक्ता, पीड़ित प्रतिकर योजना व विधिक सेवा प्राधिकरण के अन्य योजनाओं की जानकारी दी गई। पैरालीगल वालंटियर श्रीमती अनीता चोयल, श्रीमती बबीता पवार के द्वारा विधिक सेवा प्राधिकरण के टोल फ्री नंबर 15100 की जानकारी दी गई।

चोयल के द्वारा यातायात नियमों के बारे में बताया गया । शराब पीकर वाहन ना चलाने, दो पहिया वाहन चलाते समय हेलमेट अनिवार्य लगाना के बारे में समझाया गया। साथ ही उपस्थित जनों को बताया गया कि पुलिस विभाग के द्वारा नेक इंसान योजना के तहत दुर्घटना में घायल व्यक्ति को अस्पताल तक पहुंचाने व इलाज करवाने पर 5000 का इनाम पुलिस अधीक्षक श्री पुनीत गेहलोद के द्वारा भी दिया जाता है। आप किसी की मदद कर जान बचाये पुलिस आपके साथ है। डायल 100 की जानकारी भी दी गई। इस अवसर विधिक सेवा प्राधिकरण के अर्जुन परमार संस्था के प्राचार्य डायरेक्टर व नर्सिंग कॉलेज के विद्यार्थी उपस्थित थे।