Aug 20, 2023, 13:55 IST

Kolkata: मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कोलकाता के न्यू मार्केट में की खूंटी पूजा

Kolkata: मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कोलकाता के न्यू मार्केट में की खूंटी पूजा

Kolkata: केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान आज कोलकाता पहुंचे. यहां उन्होंने न्यू मार्केट स्थित श्री श्री सर्बोजनिन दुर्गा पूजा पंडाल समिति पहुंच कर दुर्गा महोत्सव शुरू होने से पहले होने वाली खूंटी पूजा की.

इस दौरान केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने यज्ञ और हवन में भी हिस्सा लिया. उन्होंने दुर्गा पंडाल के भीतर बकायदा मंत्रोच्चार और विधि विधान के साथ पूजन-अर्चन किया. इस दौरान काफी संख्या में श्रद्धालु दुर्गा पंडाल समिति में नजर आए.


ऐसा माना जाता है कि खूंटी पूजा के साथ ही पश्चिम बंगाल के साथ ही पूरे देश में दुर्गा पूजा की तैयारियां भी शुरू हो जाती हैं. इस धार्मिक आयोजन को दुर्गा पूजा का प्रारंभ समझा जाता है. हर जगह श्रद्धालु दुर्गा पूजा पंडाल के आयोजनों के लिए तैयारियों में जुट जाते हैं.

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने खूंटी पूजा करने के बाद सोशल मीडिया पर पूजन की तस्वीरें भी शेयर की. तस्वीरों को शेयर करने के साथ ही उन्होंने लिखा - आज न्यू मार्केट सर्बोजनिन श्री श्री दुर्गा पूजा समिति पंडाल में खूंटी पूजन कर दुर्गोत्सव का शुभारंभ करने का सौभाग्य मिला. खूंटी पूजा संपन्न होने के साथ ही दुर्गा पूजा की तैयारी जोर-शोर से शुरू हो जाती है.

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने आगे लिखा - मोदी जी के प्रयासों से ही कोलकाता का विश्व प्रसिद्ध दुर्गा पूजा यूनेस्को के अमूर्त सांस्कृतिक विरासत की सूची में शामिल हुआ है. मां दुर्गा की पूजा बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है. मां दुर्गा के आशीर्वाद से पश्चिम बंगाल समृद्धि के पथ पर बढ़ता रहे.