Mar 15, 2023, 22:34 IST

झांसी में 5 करोड़ कीमत के अफीम के 30 हजार पौधे पुलिस व राजस्व की संयुक्त टीम ने पकड़े

झांसी में 5 करोड़ कीमत के अफीम के 30 हजार पौधे पुलिस व राजस्व की संयुक्त टीम ने पकड़े

Jhansi: झांसी शौर्य व पराक्रम के लिए जाना जाता है। पिछले कुछ दिनों से एक के बाद एक मादक पदार्थों की बरामदगी के चलते इसे जाना जा रहा है। अवैध मादक पदार्थों का निर्माण व बिक्री की प्रभावी रोकथाम के क्रम में थाना बबीना पुलिस, एसीबी लखनऊ एवं राजस्व की सयुक्त टीमों द्वारा ग्राम खजराहा खुर्द में 275 वर्ग मीटर क्षेत्र से अवैध अफीम पोस्ता की लहलहाती फसल बरामद की गई। टीम ने लगभग 30 हजार अफीम पोस्ता के पौधे नष्ट करते हुए एक व्यक्ति को गिरफ्तार भी किया गया। कुछ दिनों पूर्व झांसी के रक्सा क्षेत्र में भी अफीम पोस्ता की लहलहाती फसल पकड़ी जा चुकी है।

बुधवार को थाना बबीना पुलिस,एनसीबी लखनऊ एवं राजस्व की सयुक्त टीमों को सूचना मिली थी कि बबीना थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम खजराहा खुर्द में गाटा संख्या 414 के 275 वर्ग मीटर पर अवैध अफीम पोस्ता की खेती की जा रही है। बताया गया कि गाटा संख्या 414 के पंजीकृत स्वामी कैलाश पुत्र देवजू निवासी खजराहा बुजुर्ग मजरा रामपुर थाना बबीना हैं। उक्त भूमि वर्तमान में रामसिंह पुत्र स्व. पन्नालाल निवासी खजराहा खुर्द थाना बीना के कब्जे में है। जांच में पता चला कि उक्त भूमि पर अवैध अफीम पोस्ता की खेती कर रहा था। इसके सम्बंध में थाना बबीना में सुसंगत धाराओं में अभियोग पंजीकृत कर अभियुक्त रामसिंह को गिरफ्तार कर लिया गया। उपरोक्त खेत में खड़ी अवैध अफीम पोस्ता की खेती को नष्ट किया गया। एसपी सिटी ज्ञानेन्द्र सिंह ने बताया कि खेत से अफीम पोस्ता के लगभग 30 हजार पौधे उखाड़ कर जला दिए गए।

पुलिस टीम में प्रभारी निरीक्षक अशोक कुमार सिंह थाना बबीना,उनि प्रकाश सिंह चौकी प्रभारी भेल थाना बबीना,मनोज सिंह कनिष्क सूचना अधिकारी एनसीबी लखनऊ, सुरेन्द्र सिंह कनिष्क सूचना अधिकारी एनसीबी लखनऊ,राजस्व टीम में भानुप्रताप सिंह नायब तहसीलदार झाँसी व ओमप्रकाश लेखपाल खजराहा खर्द भेल शामिल रहे।