May 13, 2024, 21:11 IST

Jaipur News: जयपुर के 56 स्कूलों को बम से उड़ाने का धमकी भरा मिला ई मेल

Jaipur News: जयपुर के 56 स्कूलों को बम से उड़ाने का धमकी भरा मिला ई मेल 

Jaipur: जयपुर बम धमाकों की सोलहवीं बरसी पर राजधानी के 56 स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी भरा ई मेल मिलने के बाद सोमवार सुबह शहर में सनसनी फैल गई।

पुलिस जानकारी में सामने आया कि सोमवार सुबह स्कूल खुलने से पहले ही राजधानी जयपुर के कई स्कूलों को ई मेल मिला, जिसमें स्कूल परिसर में बम प्लांट करने की धमकी दी गई। राजधानी में एक-एक कर जैसे ही स्कूल प्रबंधन को इसकी जानकारी मिली तो हड़कंप मच गया। सूचना के बाद पुलिस ने भी मोर्चा संभाला और जिन स्कूलों को धमकी मिली, वहां सघन जांच अभियान चलाया। इसके अलावा बम निरोधक दस्ते ने सुबह से शाम तक सघन चैकिंग की, लेकिन कहीं पर भी कोई संदिग्ध वस्तु नहीं मिली। इसके बाद पुलिस के साथ ही स्कूल प्रबंधन और परिजनों ने भी राहत की सांस ली। 

धमकी भरे ई-मेल शहर के कुछ नामी स्कूलों को ही भेजे गए थे, लेकिन इसकी सूचना शहर में आग की तरह फैल गई। सूचना मिलने पर अन्य स्कूलों के परेशान परिजनों ने भी स्कूल प्रशासन को फोन करना शुरू कर दिया। स्कूलों में बड़ी संख्या में आ रहे फोन को रिसीव करना मुश्किल हो गया। ऐसे में स्कूल प्रशासन ने वॉट्सऐप ग्रुप में मैसेज भेजकर पेरेंट्स से चिंतित नहीं होने की अपील करनी पड़ी।

जयपुर पुलिस कमिश्नर बीजू जार्ज जोसफ ने बताया कि अभी तक की जांच में किसी भी स्कूल में कोई संदिग्ध वस्तु नहीं मिली है। ऐसे में संभवतः यह दहशत फैलाने की साजिश हो सकती है। दिल्ली और जयपुर की स्कूलों को और हवाई अड्डों मिली धमकी के बीच क्या कनेक्शन है। इसकी भी जांच की जा रही है।

पुलिस कमिश्नर बीजू जार्ज जोसफ ने बताया कि जयपुर बम धमाकों की बरसी पर स्कूलों को दहलाने की धमकी मिलना महज एक संयोग है या इसके पीछे कोई सोची समझी साजिश है। पुलिस यह गुत्थी भी सुलझाने में जुटी है। गौरतलब है कि राजधानी में 16 साल पहले 13 मई 2008 को सिलसिलेवार बम धमाकों में 71 लोगों की जान गई थी।

जयपुर पुलिस कमिश्नर ने बताया कि ई-मेल के जरिए माहेश्वरी स्कूल एमपीएस तिलक नगर, विद्या आश्रम स्कूल, ओटीएस चौराहा सेंट टेरेसा स्कूल, निवारू रोड महर्षि पीजी कॉलेज, टोंक रोड, सांगानेर एमजीपीएस, विद्याधर नगर मालवीय कान्वेंट स्कूल, मालवीय नगर वॉरेन एकेडमी, महेश नगर संस्कार स्कूल, वैशाली नगर जयपुरिया स्कूल, बजाज नगर माहेश्वरी पब्लिक स्कूल, प्रताप नगर द पैलेस स्कूल, जयश्री पेरीवाल स्कूल, संस्कार स्कूल,महावीर पब्लिक स्कूल,सेंट एंसलम स्कूल समेत करीब 56 स्कूलों को बम से उडाने धमकी दी गई है।

स्कूल प्रिंसिपल को धमकी मिलने के बाद स्कूलों में दहशत का माहौल बन गया। वहीं सूचना के बाद तमाम सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट हो गईं। पुलिस और बम निरोधक दस्ता स्कूलों में पहुंचे और स्कूल परिसर में सर्च ऑपरेशन शुरू किया गया। पुलिस, फायर ब्रिगेड, सिविल डिफेंस और बम निरोधक दस्ता भी मौके के पर पहुंचा। स्कूलों से बच्चों को बाहर निकाल दिया गया। हालांकि, कोई भी विस्फोटक पदार्थ नहीं मिला है। सायबर की टीमों को मेल को डिटेक्ट करने में लगाया गया है। सरकार को इस पूरे घटनाक्रम पर अपडेट करवाया जा रहा है। जांच में सामने आया है कि यह मेल रशियन सर्वर से भेजे गए हैं।

जयपुर पुलिस कमिश्नर बीजू जॉर्ज जोसेफ ने बताया कि ई-मेल के जरिए जयपुर की कई स्कूलों को धमकी दी गई है कि विस्फोटक पदार्थ स्कूलों में रखा गया है। पहला ईमेल सोमवार सुबह करीब 4 भेजा गया था। सभी जगह पर चेकिंग करवाई गई। काफी स्कूलों में चैकिंग पूरी हो गई है। इस दौरान कोई विस्फोटक सामग्री नहीं पाई गई है। पुलिस पता लगाने का प्रयास कर रही है कि कौन सी ई-मेल आईडी से धमकी दी गई थी।

पुलिस कमिश्नर बीजू जार्ज जोसफ ने कहा कि इस तरह का कृत्य करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने सभी लोगों से अपील करते हुए कहा कि जिन स्कूलों में सर्च अभियान चलाया गया, उनमें कोई भी संदिग्ध वस्तु नहीं मिली है। केवल भय का माहौल पैदा करने के लिए ई-मेल भेजा गया है। आमजन की सुरक्षा-व्यवस्था के लिए पुलिस कटिबद्ध है। स्कूल संचालकों को भी कहा गया है कि स्कूल परिसर में होने वाले आवागमन पर निगरानी रखें। स्कूल संचालक सीसीटीवी कैमरे की रिकॉर्डिंग को भी सुरक्षित रखें।

जयपुर के स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी के मामले को लेकर मुख्य सचिव सुधांश पंत ने इमरजेंसी मीटिंग बुलाई। इस मीटिंग में एसीएस होम आनंद कुमार और पुलिस महानिदेशक इंटेलीजेंस संजय अग्रवाल को बुलाया। दोनों ही अधिकारी धमकी भरे मेल आने के बाद अब तक चले ऑपरेशन की ब्रीफिंग मुख्य सचिव को दी है।