Mar 30, 2023, 12:44 IST

Indore news: सीएम हाउस में शिवराज ने लाडली बहनों से किया संवाद, लाड़ली बहना योजना में इंदौर मारेगा बाजी

Indore news: सीएम हाउस में शिवराज ने लाडली बहनों से किया संवाद, लाड़ली बहना योजना में इंदौर मारेगा बाजी

Indore: राज्य शासन की महत्वाकांक्षी एवं प्रदेश के अपने तरह की पहली एवं अनूठी मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के क्रियान्वयन में इंदौर जिले को प्रदेश में नंबर वन जिला बनाया जाएगा।

इंदौर जिले को नंबर वन बनाने के लिए यहां संपन्न जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों की बैठक में संकल्प लिया गया। यह बैठक पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री सुश्री उषा ठाकुर एवं जल संसाधन मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट की अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक में तय किया गया कि इंदौर जिले के ग्रामीण क्षेत्र का लक्ष्य आगामी 15 अप्रैल तक पूरा कर लिया जाएगा। बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष रीना मालवीय, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी वंदना शर्मा, पूर्व विधायक राजेश सोनकर, इंदौर विकास प्राधिकरण के पूर्व अध्यक्ष मधु वर्मा सहित जनपद पंचायतों के अध्यक्ष, मुख्य कार्यपालन अधिकारी, अन्य जनप्रतिनिधि एवं संबंधित विभागों के अधिकारीगण मौजूद थे।

बैठक को संबोधित करते हुए पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर ने कहा कि, मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के क्रियान्वयन में इंदौर को प्रदेश में सभी मिलकर अव्वल बनाएं। यह प्रयास करें कि जिले की लक्षित समूह की शत-प्रतिशत महिलाएं इस योजना से जुड़ जाएं। कोई भी पात्र महिला इस योजना के लाभ से वंचित नहीं रहे। उन्होंने कहा कि यह योजना पूरे प्रदेश ही नहीं बल्कि देश में अपनी तरह की पहली एवं अनूठी योजना है। मंत्री उषा ठाकुर ने कहा कि, यह महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने की बड़ी योजना है।

बैठक में जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा लागू की गई यह योजना एक क्रांतिकारी योजना है। इस योजना के माध्यम से जहां एक और महिलाओं का आत्मसम्मान बढ़ेगा, वहीं वे आर्थिक रूप से मजबूत भी बनेंगी। उन्होंने इस योजना के लिए मुख्यमंत्री जी के प्रति आभार व्यक्त किया। सिलावट ने कहा कि, जिले में शत-प्रतिशत लक्ष्य 15 अप्रैल तक पूरे कर लिए जाएं। कोई भी पात्र महिला लाभ से वंचित नहीं रहे। महिलाओं को सुविधाजनक रूप से आवेदन जमा करने का अवसर दे। उन्हें बताएं कि, आवेदन जमा करने के लिए पर्याप्त समय अवधि है। किसी भी महिला को परेशानी नहीं हो यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि, हर पंचायत केंद्र पर पात्रता एवं अपात्रता की स्पष्ट सूची लगाई जाए।