Jul 26, 2023, 14:09 IST

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा, देशभर में लागू होगा यूपी का हेल्थ माॅडल

स्वास्थ्य  मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा, देशभर में लागू होगा यूपी का हेल्थ माॅडल 

Lucknow: केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार स्वास्थ्य के क्षेत्र में बेहतर कार्य कर रही है।

उत्तर प्रदेश में जन-जन तक स्वास्थ्य सुविधा पहुंचाने के लिए प्राईमरी एण्ड हेल्थ सेन्टर पर स्वास्थ्य मेला लगता है। जिसमें ढाई से 3 लाख गरीब लोगों का प्रति सप्ताह इलाज हो रहा है। इस मॉडल को हम देशभर में लागू करेंगे। ताकि सारे देश में हेल्थ मेला लगाया जाय। उक्त बातें केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने बुधवार को एक पत्रकारवार्ता में पत्रकारों से कही।

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि उत्तर प्रदेश में डिजिटल प्लेटफार्म वैक्सीनेशन के लिए बनाया गया है। गांव की आशा अपने मोबाइल पर देखकर बता सकती हैं कि कितने बच्चों का वैक्सीनेशन हो गया और कितने बच्चे बाकी हैं। इसी तरह जिला अस्पतालों के ऑपरेशन थियेटर को डिजिटल प्लेटफार्म से जोड़ा गया है। ऑपरेशन थियेटर का कितना उपयोग हो रहा है। कितना ऑपरेशन हो रहा है। इसकी सूचना मिल जा रही है। उसे हम राष्ट्रीय स्तर पर लागू करेंगे । इसके अलावा ई रूपया हेल्थ सेक्टर में उपयोग करने वाला उत्तर प्रदेश पहला राज्य है।

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जल्द ही उत्तर प्रदेश में क्रिटिकल केयर ब्लाक, डिस्टिक हेल्थ और ब्लाक लेवल हेल्थ यूनिट का शिलान्यास करेंगे।

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि यूपी बड़ा राज्य है। राज्य में नैनो यूरिया का प्रचार हो रहा है। फर्टीलाईजसर का उपयोग कम हो। ताकि हमारी मिट्टी की सेहत बनी रही। केमिकल फर्टीलाइजर के ज्यादा उपयोग से उत्पादन में कमी आती है। उन्होंने कहा कि किसान नैनो यूरिया का उपयोग करें। नेचुरल फार्मिंग पर आगे बढ़ें।

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की। इसके बाद उन्होंने आयुष्मान भारत योजना, नेशनल हेल्थ मिशन के तहत हेल्थ इंफ्रा प्रोजेक्ट की प्रगति के साथ मेडिकल कॉलेज संबंधित अनुदान व नये नर्सिंग कॉलेज खोलने को लेकर समीक्षा बैठक की। बैठक में उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक, स्वास्थ्य राज्य मंत्री मयंकेश्वर शरण सिंह के अलावा स्वास्थ्य विभाग से जुड़े अधिकारी मौजूद रहे।