Mar 23, 2023, 19:55 IST

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के दौरे से पहले सुकमा में सुरक्षाबलों और नक्सली के बीच मुठभेड़

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के दौरे से पहले सुकमा में सुरक्षाबलों और नक्सली के बीच मुठभेड़

Sukma: छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में सुरक्षा बलों और नक्सली के बीच मुठभेड़ हुई है. इस मुठभेड़ के बाद 5 नक्सलियों को पकड़ने में सुकमा पुलिस को कामयाबी मिली है.

छत्तीसगढ़ में नक्सलियों का उत्पात नहीं थम रहा है. केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के बस्तर दौरे से ठीक पहले नक्सलियों के नापाक मंसूबों को सुरक्षा बलों ने नाकाम कर दिया है. आज सुबह करीब 11 बजे कोत्तालेंडर के जंगल में नक्सलियों के साथ सुरक्षा बलों की मुठभेड़ हुई है. सुकमा पुलिस को सूचना मिली थी कि नक्सलियों की कोंटा एरिया कमेटी एर्राबोर एनएच 30 पर किसी बड़ी घटना को अंजाम देने की फिराक में है. सूचना मिलते ही जिला बल और डीआरजी की संयुक्त टीम को एर्राबोर क्षेत्र में रवाना किया गया. एर्राबोर थाना क्षेत्र के कोत्तालेंड्रा गांव के जंगल में पुलिस पार्टी को अपनी ओर आता देख नक्सलियों ने अंधाधुंध फायरिंग शुरू कर दी.

सुकमा एसपी सुनील शर्मा ने जानकारी दी कि ''सूचना मिलने पर डीआरजी और पुलिस के टीम को रवाना किया गया. कोंटा थाना टीआई और एर्राबोर थाना टीआई के साथ दोनों टीम गई थी. हाइवे से लगभग 2-3 किलोमीटर अंदर कोत्तालेंड्रा के जंगलों में सर्चिंग के दौरान यह मुठभेड़ हुई. सुबह करीब 11 बजे कोत्तालेंडर के जंगल में यह मुठभेड़ हुई है.

सुकमा एसपी सुनील शर्मा ने बताया कि ''नक्सलियों की टीम ने सुरक्षा बलों पर हमला किया. हमने जवाबी कार्रवाई की. कुल 5 नक्सलियों को सुकमा पुलिस ने गिरफ्तार भी किया है. करीब 4 से 5 नक्सली के घायल होने की भी संभावना है. इन नक्सलियों को लेकर उनके साथी जंगल में भाग गए हैं. इलाके की सर्चिंग की जा रही है.'' सुकमा एसपी ने नक्सलियों से अपील की है. सुकमा एसपी ने कहा है कि ''नक्सलवाद का रास्ता छोड़कर मुख्यधारा में जुड़ें.'' एसपी ने पुलिस को सफल अभियान के लिए बधाई भी दी है. मुठभेड़ के बाद जिला पुलिस बल और DRG की के जवान इलाके में लगातार सर्चिंग कर रहे हैं.

छत्तीसगढ़ के बस्तर में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल का 84वां स्थापना दिवस समारोह मनाया जाएगा. इस समारोह में शामिल होने के लिए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह 24 मार्च को बस्तर के दो दिवसीय दौरे पर पहुंच रहे हैं. पुलिस के आला अधिकारियों ने अमित शाह के बस्तर विजिट को ध्यान में रखकर प्रोटोकॉल जारी किया है. केंद्रीय गृहमंत्री पूरा एक दिन बस्तर जिले के करणपुर में स्थित सीआरपीएफ कोबरा 201 बटालियन के हेडक्वॉर्टर में बिताएंगे. इस दौरान CRPF कैम्प में केंद्रिय गृहमंत्री जवानों के साथ सामूहिक भोज में शामिल होंगे. साथ ही कैम्प में CRPF अधिकारियों और जवानों की मीटिंग भी लेंगे.