Aug 1, 2023, 20:50 IST

तमिलनाडु में डीआरआई ने तस्करी का सोना किया जब्त, अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत 12 करोड़ रुपये

तमिलनाडु में डीआरआई ने तस्करी का सोना किया जब्त, अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत 12 करोड़ रुपये

राजस्व खुफिया निदेशालय ने तमिलनाडु में विभिन्न मामलों में तस्करी का 20.5 किलोग्राम सोना जब्त किया। जब्ती में रामनाथपुरम जिले में 9 किलोग्राम कीमती धातु शामिल है। डीआरआई की विज्ञप्ति के मुताबिक, जब्त किए गए सोने की कीमत 12.5 करोड़ रुपये बताई गई है।

खुफिया को मिली सुचना कि मछली पकड़ने वाली नाव में श्रीलंका से थंगाचीमादम (रामनाथपुरम) के बीच विदेशी मूल के सोने की तस्करी की जा रही थी। यह भी पता चला कि तस्करी के सोने को आगे की डिलीवरी के लिए ले जाया जाएगा।

डीआरआई के अधिकारियों ने कड़ी निगरानी रखी और अभियान चलायास। जांच करने पर आरोपियों के कब्जे से लगभग 9.063 किलोग्राम वजन का विदेशी तस्करी का सोना बरामद किया गया, जिसकी कीमत लगभग 5.37 करोड़ रुपये है। सोमवार को कथित तौर पर मामले में शामिल सोना और दो नौकाओं को जब्त किया गया। इस दौरान चार लोगों को भी पकड़ा गया।

इसके अलावा सोमवार को डीआरआई अधिकारियों की एक अन्य टीम ने कोयंबटूर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर शारजाह से आए एक विमान की निगरानी की और उसमें यात्रा करने वाले कुछ यात्रियों को रोका। जांच के दौरान 3.17 करोड़ रुपये मूल्य का 5.17 किलोग्राम सोना बरामद हुआ। मामले में दो यात्रियों को गिरफ्तार किया गया और न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया

तीसरी घटना में डीआरआई अधिकारियों ने चेन्नई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के बाहर छह लोगों को लगभग 3.8 करोड़ रुपये मूल्य का 6.275 किलोग्राम सोने का पेस्ट ले जाते हुए पकड़ा। इस सिलसिले में अब तक छह लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है और जांच जारी है।

विज्ञप्ति में कहा गया कि डीआरआई चेन्नई ने अब तक 29 मामलों में 97 करोड़ रुपये मूल्य का लगभग 163 किलोग्राम सोना जब्त किया है। जनवरी से तमिलनाडु के विभिन्न हिस्सों में 43 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।