Jun 2, 2023, 22:10 IST

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा, काठमांडू से लेकर उज्जैन तक सांझी विरासत....

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा, काठमांडू से लेकर उज्जैन तक सांझी विरासत....

सुमित कुमार, संवाददाता

MP: मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि, नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' का देवी अहिल्या की पवित्र नगरी और भारत के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर में हृदय से स्वागत एवं अभिनंदन है।

नेपाल और भारत प्राचीन राष्ट्र हैं, हमारा समृद्ध इतिहास रहा है। कई बार लगता है कि शरीर दो हैं लेकिन संस्कृति, सभ्यता और संस्कार एक हैं। बाबा पशुपतिनाथ की नगरी काठमांडू से लेकर बाबा महाकाल की नगरी उज्जयिनी तक सांझा विरासत है हमारी। मध्यप्रदेशवासी अभिभूत हैं अपने मित्र राष्ट्र नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' का स्वागत करके, आज हमने मध्यप्रदेश की गौरवशाली परंपराओं के अनुरूप माननीय प्रधानमंत्री प्रचंड का स्वागत किया है।

बाबा महाकाल के दर्शन कर नेपाल की जनता के कल्याण और विकास का आशीर्वाद लीजिए और मैं बाबा पशुपतिनाथ से प्रार्थना करता हूं कि दोनों राष्ट्र सदैव विकास, कल्याण और आपसी सद्भाव के पथ पर निरंतर प्रगति करें।

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर आए, जहां सीएम शिवराज सिंह चौहान ने इंदौर एयरपोर्ट पर उनकी अगवानी की है। नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड के स्वागत सत्कार के दौरान सीएम शिवराज सिंह चौहान का अलग अंदाज देखने मिला, जहां  शिवराज सिंह चौहान ने नेपाली टोपी पहन रखी थी। इंदौर आए नेपाल के प्रधानमंत्री से सीएम शिवराज सिंह चौहान की लंबी चर्चा चली, जिसके बाद नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड अपने मंत्रिमंडल के साथियों और अधिकारियों समेत धार्मिक नगरी उज्जैन के लिए रवाना हुए, जहां उन्होंने महाकाल दर्शन किए।

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर पहुंचे। महाकाल लोक में उनका स्वागत राज्यपाल के साथ शहर के अन्य गणमान्य नागरिकों ने किया। महाकाल मंदिर के गर्भगृह में पूजन के दौरान नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल ने भगवान महाकालेश्वर के दर्शन कर नेपाल से लाए 100 रुद्राक्ष एवं 51 हजार रुपए नगद भेंट स्वरूप चढ़ाए।नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड का 4 दिवसीय भारत दौरा है, जिसमें 2 दिन वह मध्यप्रदेश के प्रवास पर रहेंगे। नेपाल के प्रधानमंत्री की सुरक्षा में पूरे इंदौर रोड से लेकर महाकाल मंदिर तक 800 से अधिक पुलिस जवानों की तैनाती की गई थी।