Feb 22, 2023, 10:03 IST

CM शिवराज ने अधिकारियों को दिए निर्देश, हर महीने की 10 तारीख को खाते में आएगी राशि,ऐसे मिलेगा लाभ

CM शिवराज ने अधिकारियों को दिए निर्देश, हर महीने की 10 तारीख को खाते में आएगी राशि,ऐसे मिलेगा लाभ

सुमित कुमार, संवाददाता

Shivraj Government Ladli Behna Yojana : मध्य प्रदेश में विकास की तैयारी तेज हो गई है। दरअसल इस साल चुनाव होने से पहले कई विकास कार्यों को मूर्त रूप दिया जाएगा। इसके साथ ही शिवराज सरकार द्वारा कई महत्वपूर्ण योजनाओं की तैयारी की गई है। जिसका लाभ आम जनता सहित हितग्राहियों को होगा। इसी बीच प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं की लाडली बहना योजना शुरू किया गया है। जिसका लाभ बैगा, सहरिया सहित भारिया जनजाति सहित 60 साल की उम्र में पेंशन ना लेने वाली महिलाओं को भी दिया जाएगा। सीएम शिवराज द्वारा समीक्षा बैठक में इसके निर्देश दिए गए हैं।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मंत्रालय में महिला बाल विकास विभाग की योजनाओं की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि लाडली बहना योजना महिलाओं के लिए बनी है। इससे पहले आर्थिक रूप से सशक्त होंगी। महिलाओं के सशक्त होने से परिवार समाज प्रदेश और देश सशक्त होता है। ऐसे में महिलाओं के स्वास्थ्य और पोषण में सुधार के लिए कई नवीन योजनाओं का संचालन किया जा रहा है।

सीएम शिवराज ने कहा कि योजना का लाभ अब पात्र हितग्राहियों को मिलना चाहिए। इसके साथ ही बैगा भारिया और सहरिया जनजातीय वर्ग को भी अब इस योजना का लाभ दिया जाएगा। सीएम शिवराज ने जानकारी देते हुए बताया कि जनजातीय वर्ग के बैगा भारिया और सहरिया महिलाओं के लिए पहले से आहार अनुदान योजना का संचालन किया जा रहा है। अब उन्हें लाडली बहना योजना का भी कुछ लाभ मिलना चाहिए, इसके लिए अधिकारियों को निर्देश दिए उन्होंने कहा कि पात्र हितग्राहियों का निर्धारण किया जाए।

सीएम शिवराज ने कहा कि 60 वर्ष से अधिक उम्र की ऐसी महिलाएं, जिन्हें पेंशन का लाभ नहीं मिल पा रहा हो, उन्हें लाडली बहना योजना से जोड़ा जाना चाहिए। समीक्षा बैठक में सीएम ने कहा कि प्रत्येक महीने की 10 तारीख को सभी बहनों के बैंक खाते में योजना की राशि ऑनलाइन जमा कराई जानी चाहिए।

दरअसल 5 मार्च से इस योजना के लिए फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। सीएम शिवराज ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा है कि पंचायत सचिव सहित जनप्रतिनिधि और कार्यकर्ता इस कार्य में सहयोग करें और 51455 राजस्व ग्राम से फॉर्म भरवाए जाने की तैयारी की जा रही है।

समीक्षा बैठक में सीएम शिवराज ने महत्वपूर्ण निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि जो आवेदन ऑफलाइन भरे जाने थे, उन्हें ऑनलाइन किया जाए। इसके साथ ही आवेदन पत्र के प्रारूप पर भी चर्चा की गई है। सीएम ने कहा कि आवेदन पत्र जितना सरल हो सके, उतना सरल बनाया जाए। साथ ही राजधानी भोपाल के जंबूरी मैदान में शिविर लगाकर हितग्राहियों से आवेदन पत्र को भरवाया जाना चाहिए। राज्य स्तर कार्यक्रम योजना का शुभारंभ किया जाएगा और महिला सशक्तिकरण की दिशा में यह नया आयाम साबित होगा।