Updated: Jan 15, 2024, 20:00 IST

Chhattisgarh News: विजय शर्मा ने किया क्रिकेट प्रतियोगिता का शुभारंभ, शहीद नरेन्द्र शर्मा को किया नमन

Chhattisgarh News: विजय शर्मा ने किया क्रिकेट प्रतियोगिता का शुभारंभ, शहीद नरेन्द्र शर्मा को किया नमन

Kawardha News: कवर्धा शहर में शहीद कप सॉफ्ट बॉल क्रिकेट प्रतियोगिता का उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा ने सोमवार को विधिवत शुभारंभ किया। यह प्रतियोगिता शहीदों की स्मृति में आयोजित की जा रही है।

प्रतियोगिता का शुभारंभ करते हुए उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा ने कहा कि देश में सुरक्षा में लगे भारत के लाखों वीर सपूतों की वजह से आज हम सब अमन और चौन की जिंदगी जी रहे हैं। देश की रक्षा के लिए शहीद होने वाले वीर सपूतों के बलिदान आने वाले पीढ़ियों के लिए भी प्रेरणा के स्रोत हैं।

उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा ने कबीरधाम जिले के शहीद नरेन्द्र शर्मा की प्रतिमा पर अपने श्रद्धा-सुमन अर्पित की और साल 1971 में बांग्लादेश को लेकर हुए भारत-पाकिस्तान के युद्ध में शहीद नरेन्द्र शर्मा के साहसिक कार्य का स्मरण किया। उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा ने शहीद नरेन्द्र शर्मा के परिवारजनों से भेंट की।

ज्ञात हो कि 1971 में बांग्लादेश को लेकर भारत और पाकिस्तान में मध्य युद्ध हुआ था। इस युद्ध में कबीरधाम जिले के ग्राम दुल्लापुर (रबेली) निवासी नरेन्द्र शर्मा ने 20 साल की छोटी सी उम्र में मातृभूमि के लिए अपने प्राण न्यौछावर कर दिया। शहीद नरेंद्र शर्मा जन्म 12 दिसम्बर 1951 को दुल्लापुर में हुआ था।

वह राम स्नेही शर्मा और केवरा बाई के लाडले सुपुत्र थे। 11 जनवरी 1971 को राजस्थान रेजिमेंट अंतर्गत भारतीय सेना में शामिल होकर वह देश की सेवा करने लगे। तभी बीच भारत पाकिस्तान का युद्ध छिड़ गया। 1971 का युद्ध पाकिस्तानी सैनिकों के आत्मसमर्पण और बांग्लादेश के विभाजन से समाप्त हुआ, इस लड़ाई में गांव के गौरव नरेन्द्र शर्मा मातृभूमि के लिए शहीद हो गये।