Nov 17, 2023, 12:06 IST

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ में वोटिंग के बीच IED धमाके, नक्सलियों ने CRPF टीम पर किया हमला

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ में  वोटिंग के बीच IED धमाके, नक्सलियों ने CRPF टीम पर किया हमला

Raipur News: छत्तीसगढ़ में 70 सीटों के लिए चल रहे दूसरे और अंतिम चरण के मतदान में धमतरी में CRPF की टीम पर नक्सलियों के हमले से लोकतांत्रिक कवायद प्रभावित हुई है।

हमलावरों ने CRPF और DRG दोनों टीमों को निशाना बनाया है, जो इलाके में सक्रिय रूप से गश्त कर रहे थे। नक्सलियों ने अपने हमले में इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (IED) का इस्तेमाल किया।

इस हमले में मोटरसाइकिल पर सवार 2 CRPF जवान IED के लगातार विस्फोटों के बीच बाल-बाल बचे। सुरक्षा बलों ने घटना पर त्वरित प्रतिक्रिया देते हुए घटनास्थल पर दो IED की मौजूदगी की पुष्टि की है। विस्फोटक उपकरणों के सोचे-समझे उपयोग से पता चलता है कि मतदान दल की सुरक्षा के लिए नियुक्त सुरक्षाकर्मियों को नुकसान पहुँचाने के लिए 'नक्सली' जानबूझकर प्रयास कर रहे हैं।

बता दें कि, हमले से पहले, नक्सलियों ने मतदान के बहिष्कार की वकालत करने वाले बैनर और पोस्टर प्रदर्शित करके लोकतांत्रिक प्रक्रिया के प्रति अपना विरोध स्पष्ट रूप से व्यक्त किया था। प्रतिरोध का यह कृत्य अलग नहीं है, क्योंकि बस्तर में विभिन्न स्थानों पर चुनाव बहिष्कार का आह्वान करने वाले नक्सली बैनर और पर्चे के पिछले उदाहरण सामने आए हैं। नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में बढ़ते सुरक्षा खतरों को देखते हुए चुनाव आयोग ने कड़े सुरक्षा उपाय लागू किए थे। हालाँकि  हमला नक्सली गतिविधियों के इतिहास वाले क्षेत्रों में चुनाव के लिए सुरक्षित माहौल सुनिश्चित करने में लगातार चुनौतियों की याद दिलाता है।

छत्तीसगढ़ की कुल 90 विधानसभा सीटों में से दूसरे चरण के मतदान में 70 सीटों पर कब्जा होने के साथ, सुरक्षा परिदृश्य से उत्पन्न जटिलताओं के बावजूद लोकतांत्रिक प्रक्रिया जारी है। चूंकि मतदाता अपने लोकतांत्रिक अधिकार का प्रयोग करते हैं, यह घटना राज्य में चुनाव कराने और सुरक्षा चिंताओं के प्रबंधन के बीच नाजुक संतुलन को रेखांकित करती है।