Oct 21, 2023, 18:55 IST

MP विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने जारी की 92 उम्मीदवारों की सूची, जानें कहां से किसे मिला टिकट

MP विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने जारी की 92 उम्मीदवारों की सूची, जानें कहां से किसे मिला टिकट

संवाददाता सुमित कुमार

Madhya Pradesh Election 2023: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 के लिए भारतीय जनता पार्टी ने अपने उम्मीदवारों की पांचवीं लिस्ट जारी कर दी है. पांचवीं लिस्ट में कुल 92 उम्मदीवारों के नाम हैं. ऐसे में बीजेपी ने गुना और विदिशा को छोड़कर 228 विधानसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी है.  भाजपा ने 17 अगस्त को मध्य प्रदेश चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की थी. इस लिस्ट में कुल 39 उम्मीदवारों के नाम थे. दूसरी लिस्ट में तीन केंद्रीय मंत्री समेत 39 कैंडिडेट्स के नाम थे. तीसरी लिस्ट में एक कैंडिडेट और चौथी लिस्ट में सीएम शिवराज सिंह चौहान समेत कुल 57 कैंडिडेट्स के नाम थे.

पांचवी लिस्ट में कैलाश विजयवर्गीय के बेटे आकाश विजयवर्गीय का टिकट इंदौर तीन विधानसभा सीट से कट गया है. इसके अलावा तीन मंत्रियों- ओपीएस भदौरिया, यशोधरा राजे सिंधिया और गौरीशंकर बिसेन और 29 विधायकों के टिकट कट गए हैं. कांग्रेस से आए सिद्धार्थ तिवारी और सचिन बिड़ला को टिकट दिया गया है. निर्दलीय विधायक रहे प्रदीप जायसवाल को टिकट दिया है. मंत्रियों में उषा ठाकुर, इन्द्र परमार, महेंद्र सिसोदिया, ब्रिजेंद्र यादव और सुरेश राठवा समेत पांच मंत्रियों को इस सूची में टिकट दिया गया है. 

गौरीशंकर बिसेन की जगह उनकी बेटी मौसम बिसेन को बालाघाट विधानसभा सीट से टिकट दिया गया है. वहीं, उम्मीदवारों की पांचवीं सूची में कुल 12 महिलाए हैं. बड़वाह से कांग्रेस के वर्तमान विधायक सचिन बिरला को टिकट दिया गया है. सचिन हाल ही में कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए हैं. होशंगाबाद में कांग्रेस के गिरिजाशंकर शर्मा के खिलाफ उन्हीं के भाई और पूर्व विधानसभा अध्यक्ष सीतासरन शर्मा को टिकट दिया गया है. बीजेपी ने केंद्रीय मंत्रीय ज्योतिरादित्य सिंध्या के गृह नगर गुना और विदिशा विधानसभा सीट के उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है.   

मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को एक चरण में 230 सीटों के लिए मतदान होगा. वहीं, राजस्थान और मिजोरम में 23 अगस्त को एक चरण में मतदान होगा. तेलंगाना में 30 नवंबर तथा सात नवंबर को दो चरणों मतदान होगा.