Apr 7, 2023, 18:22 IST

Bhopal News: सिंधु दर्शन यात्रा इस बार होगी खास, शिवराज सरकार ने 25 हजार रुपये अनुदान देने की घोषणा की

Bhopal News: सिंधु दर्शन यात्रा इस बार होगी खास, शिवराज सरकार ने 25 हजार रुपये अनुदान देने की घोषणा की

सिंधी समाज के लिए पवित्र सिंधु नदी के दर्शन करना खास अवसर माना जाता है। कोरोना काल के कारण सिंधु दर्शन यात्रा महोत्सव की रौनक कम हो गई थी, लेकिन इस बार यह यात्रा खास होगी।

राजधानी से बड़ी संख्या में श्रद्धालु लेह-लद्दाख जाएंगे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सिंधु दर्शन यात्रियों को 25 हजार रूपये अनुदान देने की घोषणा की है। यात्रियों को अब इसके आदेश जारी होने का इंतजार है।

दस दिवसीय सिंधु दर्शन यात्रा 18 जून से शुरू होगी। श्रद्धालुओं को 13 जून तक जम्मू पहुंचना होगा। जम्मू से जत्था लेह लद्दाख जाएगा। मध्यप्रदेश सिंधी साहित्य अकादमी इस यात्रा के लिए समन्वयक की भूमिका में है। अकादमी के निदेशक राजेश वाधवानी के अनुसार यात्रा में देश भर से समाज के लोग शामिल होंगे। भोपाल से एक हजार से अधिक श्रद्धालुओं के शामिल होने की संभावना है। सिंधु दर्शन यात्रा समिति ने हाल ही में नदी किनारे सांस्कृतिक भवन का निर्माण कराया है। श्रद्धालु पहले आओ, पहले पाओ आधार पर यहां रहवास के लिए जगह पा सकते हैं। उत्सव के दौरान सिंधी सभ्यता एवं संस्कृति से ओतप्रोत सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किए जाएंगे। उत्सव में हर साल लेह, लद्दाख में निवास करने वाले लोग भी शामिल होते हैं।

यात्रा को लेकर इस बार लोगों में उत्साह है। हाल ही में राजधानी में आयोजित बलिदानी हेमू कालानी जन्म शताब्दी समारोह में मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने सिंधु दर्शन तीर्थ यात्रियों को 25 हजार रूपये अनुदान देने की घोषणा की। इससे तीर्थ यात्रियों का उत्साह बढ़ गया है। यदि यह घोषणा पूरी होती है तो यात्रा खास बन जाएगी। हालांकि अभी तक इसके आदेश जारी नहीं हुए हैं। अकादमी के निदेशक राजेश वाधवानी का कहना है कि मुख्यमंत्री की घोषणा पर अमल होने की पूरी उम्मीद है। जल्द ही इस संबंध में आदेश जारी हो सकते हैं।