Sep 9, 2023, 20:18 IST

Bengaluru News: केम्पेगौड़ा एयरपोर्ट पर पड़े बैग में मिले 72 सांप, इनमें 17 किंग कोबरा, अधिकारियों के उड़े होश

Bengaluru News: केम्पेगौड़ा एयरपोर्ट पर पड़े बैग में मिले 72 सांप, इनमें 17 किंग कोबरा, अधिकारियों के उड़े होश

Bengaluru News: बेंगलुरु में केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर कस्टम विभाग के अधिकारियों के होश उस उक्त उड़ गए, जब अधिकारियों ने एक बैग के अंदर 72 सांप और 6 मृत कैपुचिन बंदर देखे। आधिकारिक बयान में कहा गया कि सीमा शुल्क अधिकारियों ने बैंकॉक की फ्लाइट से आए सामानों में एक बैग के अंदर से ये बरामदगी की।

इसे लेकर अधिकारियों ने वन्यजीव तस्करी के तहत मामला दर्ज किया है। बेंगलुरु सीमा शुल्क विभाग की ओर से जारी बयान के अनुसार, बुधवार रात 10.30 बजे बैंकॉक से फ्लाइट नंबर FD 137 एयर एशिया से आए सामान में 78 जानवर पाए गए। इनमें 55 बॉल पायथन (अलग-अलग रंग के) और 17 किंग कोबरा शामिल थे। ये जीवित और सक्रिय अवस्था में थे।

कस्टम विभाग की ओर से जारी बयान में कहा गया कि 6 मृत कैपुचिन बंदर भी बरामद हुए हैं। इसमें आगे कहा गया कि ये सभी (78) वन्यजीव संरक्षण अधिनियम, 1972 के तहत अनुसूचित जानवर हैं। इसके साथ ही ये CITES के तहत भी लिस्टेड हैं। बयान में कहा गया, 'सीमा शुल्क अधिनियम, 1962 की धारा 110 के तहत जानवरों को जब्त किया गया है। जीवित जानवरों को उनके मूल देश में भेज दिया गया है और मृत जानवरों का स्वच्छता उपायों को ध्यान में रखते हुए निपटान कर दिया गया है। इस मामले को लेकर आगे की जांच जारी है।