Jan 17, 2024, 18:20 IST

Ayodhya News : धर्मपथ की खूबसूरती में चार चांद लगाएंगी कोलकाता की घास

Ayodhya News : धर्मपथ की खूबसूरती में चार चांद लगाएंगी कोलकाता की घास

Ayodhya News : रामनगरी आने वाले श्रद्धालुओं को अयोध्या में त्रेता युग की झलक दिखाई पड़ेगी। इसके लिए सभी प्रवेश मार्गों को सजाया और संवारा जा रहा है। खास तौर पर धर्मपथ की खूबसूरती और आकर्षक बढ़ाने का कार्य तेजी से किया जा रहा है। अब धर्मपथ के चौड़े-चौड़े डिवाइडर पर कोलकाता से आई घास लगाई जा रही है। 1400 मीटर में घास लगाने के लिए 70 हजार स्क्वायर फीट घास मंगाई गई है। इसके अलावा सफेद, गुलाबी और बैगनी रंग के फूलों वाले बोगनबेलिया व टाबेबिया रोजिया के पौधे भी लगाए जा रहे हैं। 

साकेत पेट्रोल पंप के निकट धर्मपथ पथ के प्रवेश द्वार पर सूर्य देव की अद्भुत प्रतिमाएं लगाई गई हैं। इसके अलावा पथ पर लगे आकर्षक स्तंभ व भित्ती चित्र उसकी शोभा बढ़ा रहे हैं। अब पथ पर हरियाली बढ़ाने के लिए वन व उद्यान विभाग की टीम ने कार्य शुरू कर दिया है। दो मीटर चौड़े डिवाइडर के दोनों किनारों पर बोगनबेलिया के तीन हजार पौधे लगाए जा रहे हैं। 90-90 सेमी. पर लग रहे तीन किस्म के इन पौधों में अलग-अलग रंगों के फूल निकलेंगे।

Untitled-57 copy

इसके अलावा बीच में टाबेबिया रोजिया के तीन सौ पौधे लगाए जा रहे हैं। यह पांच-पांच मीटर की दूरी पर लगाए जा रहे हैं। यह 60 फीट तक बढ़ सकते हैं। देखने में सुलभ होने के साथ ही छायादार भी होंगे। मया रेंज के रेंजर अरुण कुमार मौर्य ने बुधवार को बताया कि पौधों की सुरक्षा के लिए ट्री-गार्ड भी लगाए जा रहे हैं। विभाग के 50 से भी अधिक कर्मी लगाए गए हैं। 19 जनवरी तक कार्य पूरा कर लिया जाएगा।

आपको बता दें कि श्रीराम जन्मभूमि पथ पर भी हरियाली बढ़ाने का कार्य किया जाएगा। इसके लिए वन विभाग की ओर से व्यापक योजना बनाई गई है। 22 जनवरी के बाद से जन्मभूमि पथ पर पौधे लगाने का कार्य किया जाएगा।